-स्वास्थ्य विभाग 20 फरवरी से चलाएगा फाइलेरिया मुक्ति अभियान

-घर-घर जाकर लोगों को खिलाई जाएगी आईवर्मेक्टीन, डीईसी व एल्बेंडाजॉल की गोली

-छूटे लोगों को 25 व 26 फरवरी को किया जाएगा कवर

इंट्रो--

टीबी जैसी गंभीर बीमारी को जड़ से खत्म करने के साथ ही अब स्वास्थ्य विभाग ने फाइलेरिया के खात्मे की भी तैयारी कर ली है. राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत बनारस में पहली बार ट्रिपल ड्रग सिस्टम अभियान चलाने जा रहा है. अभियान की खास बात यह है कि इस दौरान घर-घर जाकर लोगों को आईवर्मेक्टीन, डीईसी व एल्बेंडाजॉल की खुराक दी जाएगी. पांच दिवसीय इस अभियान में 5 साल से ऊपर के लोगों को उनकी लम्बाई के अनुसार आईवर्मेक्टीन और डीईसी व एल्बेंडाजॉल उम्र के अनुसार खिलाई जाएंगी.

छह विभाग करेंगे सहयोग

अधिकारियों की मानें तो बनारस में यह ट्रिपल ड्रग सिस्टम 20 फरवरी से चलाया जाएगा. जो लोग छूट जाएंगे उन्हें 25 व 26 फरवरी को कवर किया जाएगा. एसीएमओ एवं वेक्टर बोर्न डिजीज के नोडल अधिकारी डॉ. एसके कनौजिया ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी 6 विभागों का सहयोग लिया जायेगा, जिससे प्रत्येक स्तर से अभियान को सफल बनाया जा सके. बता दें कि यह अभियान कर्नाटक, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और झारखंड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा चुका है.

वायरस होगा खत्म

राज्य स्तरीय प्रशिक्षक डॉ. ध्रुव ने बताया कि सरकार देशभर में फाइलेरिया से मुक्ति दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि अपने देश को फाइलेरिया फ्री देश बनाया जा सके. इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने यह नयी पहल शुरू की है. उन्होंने बताया कि ये ट्रिपल ड्रग फाइलेरिया वाहक मच्छर के वायरस को पूरी तरह से खत्म करने में मददगार साबित होंगी. आईवर्मेक्टीन, डीईसी व एल्बेंडाजॉल की गोलियां पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं. खास बात ये है कि इस अभियान के तहत पहली बार 5 वर्ष के ऊपर के लोगों को उनकी लम्बाई के अनुसार आईवर्मेक्टीन की गोली खिलाई जाएगी. जबकि 2 वर्ष से ऊपर वालों को डीईसी व एल्बेंडाजॉल की गोलियां खिलाई जाएंगी.

इसका रखें ख्याल

-ट्रिपल ड्रग खाली पेट नहीं लेना चाहिए

-एल्बेंडाजॉल की गोली चबाकर खाना चाहिए

-ट्रिपल ड्रग प्रदाता को अपने सामने सभी दवा खिलाना चाहिए

कैसे लें कौन सा ड्रग

-लम्बाई के अनुसार दी जाएगी आईवर्मेक्टीन

-90 से 119 सेंटीमीटर लम्बाई वालों को 1 गोली

-120 से 140 सेंटीमीटर वालों को 2 गोली

-141 से 158 सेंटीमीटर वालों को 3 गोली

-159 सेंटीमीटर से ऊपर सभी को 4 गोली

---

उम्र के अनुसार डीईसी व एल्बेंडाजॉल

-2 से 5 साल तक के बच्चों को 1 डीईसी और 1 एल्बेंडाजॉल गोली

-6 से 14 साल तक के बच्चों को 2 डीईसी व 1 एल्बेंडाजॉल गोली

-15 साल से अधिक के लोगों को 3 डीईसी व 1 एल्बेंडाजॉल गोली

वर्जन--

फाइलेरिया के खात्मे के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बनारस में ट्रिपल ड्रग सिस्टम आईडीए अभियान चलाने का फैसला लिया गया है. ये फाइलेरिया वाहक मच्छर के वायरस को पूरी तरह से खत्म करने में मददगार साबित होगा.

डॉ. वीबी सिंह, सीएमओ