- जेईई मेंस की वेबसाइट पर जाकर देनी है इंटरमीडिएट एग्जाम की जानकारी

- इंटरमीडिएट और एंट्रेंस एग्जाम के मा‌र्क्स के साथ तैयार होगी रैंक

LUCKNOW (4 June): इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग (आईआईटी) में एडमिशन के लिए आयोजित जेईई एडवांस में मेरिट बनाने के लिए स्टूडेंट्स को अपनी इंटरमीडिएट की जानकारी जेईई मेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर देनी होगी। ऐसा न करने पर स्टूडेंट्स जेईई एडवांस में मेरिट पाने से चूक सकते हैं।

दस जून तक अपलोड करनी है जानकारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड ने ज्वाइंट एंट्रेस टेस्ट जेईई मेन-ख्0क्भ् आयोजित किया था। इसमें शामिल स्टूडेंट्स को रैंक के लिए इंटरमीडिएट से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी। सीबीएसई ने जेईई मेन के स्टूडेंट्स से क्ख्वीं से संबंधित जानकारी मांगी है। स्टूडेंट्स को जानकारी ऑनलाइन अपडेट करने के लिए क्0 जून तक का समय दिया गया है। बोर्ड का नाम और पास होने का साल बताना होगा। सीबीएसई बोर्ड ने ख्7 अप्रैल को जेईई मेन का रिजल्ट घोषित किया था। लेकिन स्टूडेंट्स की रैंक अब तक जारी नहीं हुई है। स्टूडेंट्स की रैंक म्0 परसेंट एंट्रेंस एग्जाम के मा‌र्क्स और ब्0 परसेंट मा‌र्क्स इंटरमीडिएट एग्जाम के मा‌र्क्स से तैयार होगी। इसलिए सीबीएसई ने रैंक तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स से इंटरमीडिएट एग्जाम से संबंधित जानकारी मांगी है।

जानकारी न देने पर नहीं जारी होगी रैंकिंग

सीबीएसई बोर्ड ने साफ किया है कि कुछ मामलों में विभिन्न बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट का डाटा अपडेट करके भेजा गया है। सीबीएसई ने जेईई मेन एग्जाम में बैठे सभी स्टूडेंट्स को अपना डाटा जल्द पुष्टि करने व अपडेट करने को कहा है। स्टूडेंट्स की ओर से अपलोडक की गई जानकारी सीबीएसई या अन्य बोर्ड से प्राप्त जानकारी से मेल नहीं खाती है या अपडेट नहीं की जाती है तो ऐसे स्टूडेंट्स की रैकिंग जारी नहीं होगी। स्टूडेंट्स को बोर्ड का नाम, एग्जाम पास करने वाला साल की पूरी जानकारी देनी होगी।