ऑनलाइन हाउस टैक्स पर छूट की मियाद तीन माह हुई कम

Meerut। अगर आपका हाउस टैक्स बकाया है तो इस माह के अंत तक उसे जमा करा लें। कहीं ऐसा ना हो निगम द्वारा दी जा रही छूट के लाभ से आप वंचित रह जाएं। दरअसल, निगम ने हर बार 31 मार्च तक हाउस टैक्स पर दी जाने वाली छूट को इस बार घटाकर 31 दिसंबर तक कर दिया है। ऐसे में निगम की इस व्यवस्था का खामियाजा शहर के हजारों लोगों को भुगतना पड़ सकता है।

काउंटर दो, आवेदक हजार

नगर निगम में टैक्स जमा करने के लिए फिलहाल मात्र दो काउंटर्स की व्यवस्था है। ऐसे में टैक्स में छूट की मियाद कम होने पर इन दो काउंटर्स पर आवेदकों की और भीड़ बढ़ने की संभावना है। ऐसे स्थिति से निपटने के लिए न तो निगम ने काउंटर बढ़ाए और न कर्मचारियों की संख्या में इजाफा किया है। इसी का नतीजा है कि निगम के टैक्स काउंटर पर सुबह से ही हाउस टैक्स जमा करने के लिए लोगों की लंबीं-लंबीं कतारें लग जाती हैं और घंटों बाद उनका नंबर आता है।

ऑनलाइन व्यवस्था हुई फ्लॉप

नगर निगम की कमाई का सबसे बड़ा जरिया हाउस टैक्स की वसूली है। जिसकी वजह से इस व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए तीन माह पहले निगम ने ऑनलाइन हाउस टैक्स जमा करने की व्यवस्था की थी। मगर तीन माह बाद भी ऑनलाइन टैक्स व्यवस्था परवान नहीं चढ़ पाई है। इस कारण से ऑनलाइन टैक्स जमा करने वालो की संख्या नाममात्र तक सीमित है। ऐसे में निगम को ऑन काउंटर व्यवस्था पर ही निर्भर होना पड़ रहा है।

हाउस टैक्स जमा करने के लिए काउंटर्स व कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। स्टाफ की कमी के चलते यह परेशानी आ रही है।

अमित सिंह, अपर नगरायुक्त