- व्हीकल ओनर को मिलने वाली नौ सुविधाओं में से ज्यादातर फिलिंग स्टेशन से नदारद

<- व्हीकल ओनर को मिलने वाली नौ सुविधाओं में से ज्यादातर फिलिंग स्टेशन से नदारद

BAREILLY: BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट में फिलिंग स्टेशन सिर्फ फ्यूल में ही घटतौली नहीं कर रहे है। बल्कि पम्प पर मिलने वाली सुविधाओं में भी घटतौली कर रहे हैं। पेट्रोलियम कंपनियों के मानक के मुताबिक फिलिंग स्टेशन पर व्हीकल ओनर को 9 सुविधाएं होनी मुफ्त में मिलनी चाहिए, लेकिन फिलिंग स्टेशन पर मैक्सिमम सुविधाएं नदारद हैं। फिलिंग स्टेशन पर न तो एयर, न ही टेलीफोन और फ‌र्स्ट एड बॉक्स समेत तमाम सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती है। जबकि इन सुविधाओं के लिए पब्लिक को अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ते हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने फिलिंग स्टेशन पर सुविधाओं को देखा तो हकीकत सामने आई।

क्या है पेट्रोल पंपों की हकीकत

श्यामगंज में स्थित मैसर्स आर ए नारीमन एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड पंप पर बने टॉयलेट में ताला लटक रहा था। इंक्वॉयरी करने पर पता चला कि हमेशा ताला लटका रहता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ पेट्रोल पंप के कर्मचारी ही करते हैं। बंसल सेल्स एंड सर्विस का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। यहां पर कोल्ड वाटर के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं थी। बस एक वाटर कूलर का छोटा सा गैलन पड़ा था। वह भी बाहर नहीं बल्कि पंप के मालिक के केबिन के अंदर। अयूब खां चौराहे पर स्थित विशेश्वर फिलिंग स्टेशन पर व्हीकल में हवा भरने वाली मशीन में दो वर्ष पहले आग लग गई थी। इसलिए यहां अब हवा भरने के लिए कोई इंतजाम नहीं है।

फायर इंस्टिग्यूशर भी एक्सपायर

सुविधाओं में घटतौली के अलावा सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ हो रहा है। फिलिंग स्टेशन पर रखे फायर इंस्टिग्यूशर एक्सपायर हो चुके हैं। यदि कोई हादसा होता है, तो फिर भगवान ही मालिक है। फिलिंग स्टेशन ओपेन करते वक्त पम्प मालिक प्री एनओसी फायर ब्रिगेड से तो लेते हैं, लेकिन उसके बाद एनओसी लेना उचित नहीं समझते हैं। कुछ फिलिंग स्टेशन के अगल-बगल बाउंड्री वॉल भी नहीं है।

मिलनी चाहिए 9 सुविधाएं

नियम मुताबिक व्हीकल ओनर को फिलिंग स्टेशन पर टोटल 9 सुविधाएं मिलनी चाहिए। इनमें फिल्टर पेपर (तेल की शुद्धता जानने के लिए), फ्री रेडिएटर वाटर (कार में पड़ता है), लीटर मेजर, टॉयलेट, फ‌र्स्ट एड बॉक्स, कंप्लेंट बुक्स, टेलीफोन, एयर और कोल्ड वाटर की व्यवस्था होनी चाहिए। ताकि, फ्यूल के लिए आने वाले कस्टमर्स जरूरत पड़ने पर इन चीजों का इस्तेमाल कर सके। फ्यूल में इन सब सुविधाओं का टैक्स इंक्ल्यूड हाेता है।

फीगर स्पीक

- क्भ्0 जिले में फिलिंग स्टेशन।

- ब्भ् लाख लीटर पेट्रोल की हर महीने बिक्री।

- क्.80 करोड़ लीटर डीजल की हर महीने बिक्री।

यह सुविधाएं होनी चाहिए

- एयर

- कोल्ड वाटर

- टायॅलेट

- फ‌र्स्ट एंड बॉक्स

- टेलीफोन।

- फ्री रेडिएटर वाटर

-कम्प्लेंट एंट सजेशन बुक्स

- फील्टर पेपर

- पाइप लीटर मेजर