- बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या का फाइनल डाटा बोर्ड कार्यालय में आया

- 16 फरवरी से बोर्ड परीक्षा कराने की चल रही तैयारी

Meerut । यूपी बोर्ड की परीक्षाएं वैसे तो इस बार 16 फरवरी से कराने की तैयारी चल रही है। लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते आयोग तिथियों को लेकर असमंजस में है। बोर्ड कार्यालय की तरफ से प्रैक्टिकल व मुख्य परीक्षाओं की तैयारियां शुरु कर दी गई है। ऐसे में अवकाश के दिनों में भी बोर्ड कर्मचारी परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

17 जिले से जुड़ा आया आंकड़ा

गौरतलब है कि इस बार यूपी में विधानसभा चुनाव हैं। बोर्ड परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी गई है, लेकिन चुनाव की वजह से चुनाव आयोग ने बोर्ड से जारी की गई परीक्षा तिथियों पर आपत्ति जताई है। इसलिए परीक्षा को लेकर असंमजस की स्थिति पैदा हो गई है। मेरठ के क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, व आगरा मंडल के 17 जिलों से जुड़े हुए है। बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या का फाइनल डाटा बोर्ड कार्यालय में आ चुका है। क्योंकि उसी के अनुसार छात्रों के रोल नम्बर जारी किए जाएंगे। 22 दिसम्बर से लेकर 20 जनवरी तक मेरठ, सहारनपुर में प्रयोगात्मक परीक्षाएं है, अलीगढ़ व सहारनपुर जनवरी से है।

परीक्षा केंद्रों की संख्या घटी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में इसबार छात्र संख्या कम होने की वजह से मेरठ में में परीक्षा केंद्रों की संख्या कम हो गई है। जबकि 2016 में मेरठ जिले में बोर्ड की परीक्षा के लिए 140 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसबार यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र 135 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। इसमें 28 वित्तविहीन विद्यालय भी शामिल है। वहीं मेरठ मंडल में आने वाले 6 जिलों में 466 परीक्षा केंद्रो पर 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देने जा रहे है।

ये है आंकड़ें

क्लास संस्थागत व्यक्तिगत

हाईस्कूल 61,11,194 46,657

इंटर 10, 88,929 47,625

योग 72,00,123 94282