-<- Board exam Board exam की <की preparation preparation को लेकर <को लेकर schoolsschools में चल रहीं < में चल रहीं extra classes

extra classes

- <- Exam Exam के लिए बेहतर तैयारी कराने को <के लिए बेहतर तैयारी कराने को city city के कई <के कई schools schools ने की व्यवस्था

<ने की व्यवस्था

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इन दिनों स्टूडेंट्स अपने बोर्ड एग्जाम की प्रिपरेशन को फाइनल रूप देने में जुटे हुए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की कोर्स को लेकर टेंशन को कम करने के लिए स्कूल भी आगे आए हैं। सिटी के कई स्कूलों में इन दिनों क्लासेज ओवर होने के बाद एक्स्ट्रा क्लासेज संचालित की जा रही हैं। इस बारे में जीआईसी के प्रिंसिपल डीके सिंह कहते हैं कि एक्स्ट्रा क्लासेज का मकसद पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम के लिए बेहतर तैयारी कराना है। खासतौर पर उन सब्जेक्ट्स पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है जिनको प्रिपेयर करने में स्टूडेंट्स को ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है।

<इन दिनों स्टूडेंट्स अपने बोर्ड एग्जाम की प्रिपरेशन को फाइनल रूप देने में जुटे हुए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की कोर्स को लेकर टेंशन को कम करने के लिए स्कूल भी आगे आए हैं। सिटी के कई स्कूलों में इन दिनों क्लासेज ओवर होने के बाद एक्स्ट्रा क्लासेज संचालित की जा रही हैं। इस बारे में जीआईसी के प्रिंसिपल डीके सिंह कहते हैं कि एक्स्ट्रा क्लासेज का मकसद पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम के लिए बेहतर तैयारी कराना है। खासतौर पर उन सब्जेक्ट्स पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है जिनको प्रिपेयर करने में स्टूडेंट्स को ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है।

PCM

PCM पर है ज्यादा <पर है ज्यादा focus

focus

जीआईसी में संचालित की जा रही एक्स्ट्रा क्लास में फिजिक्स, कमेस्ट्री, मैथ्स और इंगलिश सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। प्रिंसिपल के मुताबिक सबसे ज्यादा क्वेरीज बच्चों की इन्हीं सब्जेक्ट्स में होती हैं। जिसको देखते हुए रेग्यूलर क्लासेज के ओवर होने के बाद दो घंटे की एक्स्ट्रा क्लास चलाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही इन दिनों क्लासेज में भी रिवीजन पर फोकस किया जा रहा है। वहीं सीबीएसई के स्कूलों में भी इन दिनों मिशन बोर्ड एग्जाम के तहत रिवीजन पर ज्यादा फोकस दिया जा रहा है। बिशप जार्ज स्कूल एंड कॉलेज के पि्रंसिपल जावेद बख्त ने बताया कि हालांकि स्कूल में इन दिनों प्रिपरेशन लीव दे दी गई है। लेकिन, उसके बाद भी कमजोर स्टूडेंट्स के लिए एक्स्ट्रा क्लासेज की व्यवस्था की गई है। जिससे उन्हें बोर्ड एग्जाम की प्रिपरेशन में प्रॉब्लम्स न फेस करनी पड़े।