कानपुर। भारत में यूं तो आजकल 4G इंटरनेट काफी फास्ट और सस्ता हो गया है, फिर भी कई बार जब हम अपने पसंदीदा वीडियो डाटा खत्म होने के बाद भी देखना चाहें, तो उन्हें डाउनलोड करने की जरूरत होती है। यूं तो Google पर सर्च करो तो YouTube वीडियो डाउनलोड करने के सैकड़ों हजारों ऑप्शन नजर आते हैं, लेकिन जब डाउनलोड करने की कोशिश करो तो हर वेबसाइट यूजर का काफी समय बर्बाद करती है, लेकिन वीडियो डाउनलोड नहीं करती। तो जनाब परेशान ना हों सबसे बेस्ट तरीका इस्तेमाल करें जो आगे दिए गए हैं।


स्‍मार्टफोन पर यू
-ट्यूब वीडियो ऐसे करें डाउनलोड

पहला तरीका:

स्‍मार्टफोन पर अगर आपके पास पर्याप्त इंटरनेट डाटा मौजूद है, तो आप कोई भी मनपसंद वीडियो देखते वक्त ही उसे ऐप में ही डाउनलोड कर सकते हैं। टेकएडवाइजर डॉट कॉम के मुताबिक इसके लिए आपको Android स्मार्टफोन पर मौजूद YouTube ऐप पर वीडियो देखते वक्त उसके नीचे दाहिनी ओर मौजूद एक ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसे डाउनलोड या ऑफलाइन बटन के नाम से डिस्प्ले किया जाता है। वीडियो प्लेबैक शुरू होते ही अगर आप इस बटन पर टैप कर दें, तो वीडियो प्ले होने के साथ-साथ डाउनलोड भी होता जाएगा। हालांकि इस तरीके से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको पूरा वीडियो प्ले करना होगा या फिर उसकी पूरी बफरिंग का इंतजार करना होगा लेकिन अगर आपके पास डाटा प्राप्त है तो फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।


दूसरा तरीका
:

अगर आप यू-ट्यूब वीडियो को मोबाइल की गैलरी में हमेशा के लिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको एक ऐप अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्‍टॉल करनी होगी। इस ऐप का नाम है TubeMate। बता दें कि यह ऐप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध नहीं है। इसे आप TubeMate की आॉफीशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। बस ऐसा करने के दौरान आपको फोन की सेटिंग्‍स में थर्ड पार्टी ऐप इंस्‍टॉल परमीशन ऑन करनी होगी। ऐप इंस्‍टॉल होने के बाद आप क्रोम सा यूट्यूब ऐप कहीं भी वीडियो देखते वक्‍त नीचे शेयर बटन पर प्रेस करें और ओपन विद TubeMate करें। ऐसा करते ही वीडियो डाउनलोड के लिए TubeMate पर उपलब्‍ध हो जाएगा। यहां से वीडियो डाउनलोड करके आप उसे फोन की गैलरी में जब चाहे देख सकते हैं।

पीसी हो या स्‍मार्टफोन,youtube वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका जानते हैं आप?

 

डेस्‍कटॉप पर यू-ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के ये हैं बेस्‍ट और आसान तरीके

पहला तरीका:

पर यू-ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का तरीका कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स या फिर वेबसाइट से होकर गुजरता है! यहां की खासियत यह है कि किसी भी वीडियो के कई फॉर्मेट और क्‍वालिटी वाली फाइल्‍स आप यहां से डाउपलोड कर सकते हैं। टेकरडार डॉट कॉम ने बताया है कि पीसी पर यू-ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूजर कीपविड डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले गूगल द्वारा इसकी वेब साइट खोलिए यहां पर ऊपर दिए एक Download बार में अपने मनपसंद वीडियो का URL यानि लिंक कॉपी पेस्ट कर डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिए। जिससे आपको अपने पसंदीदा वीडियो के कई क्‍वालिटी वाले फॉर्मेट नजर आएंगे। उनमें से आप हाई क्वालिटी या फिर लो क्वालिटी चुन सकते हैं। फिर वीडियो फाइल पर राइट क्लिक करके उसे सेव एैज करें। फाइल नेम देकर उसे अपने डेस्कटॉप या ड्राइव में सेव कर लिए अब इस वीडियो को आप जब चाहे कितनी भी बार बिना इंटरनेट के देख सकते हैं।

दूसरा तरीका:

इस तरीके से यू-ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने में आपको कोई न कोई डाउनलोडर सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करना होगा। ये डाउनलोडर प्रोग्राम सिर्फ यू-ट्यूब ही नहीं बल्कि फेसबुक, वीमियो जैसे दूसरे प्‍लेटफॉर्म के वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं। इन डेस्‍कटॉप डाउनलोडर पर यू-ट्यूब वीडियो का यूआरएल पेस्‍ट कीजिए और आपका पसंदीदा वीडियो डाउनलोड करके जब चाहे देखें। इस काम के लिए टॉप 5 बेस्‍ट यू-ट्यूब डाउनलोडर सॉफ्टवेयर ये हैं। अपने पीसी पर आप इन्‍हें गूगल सर्च करके डाउनलोड और इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

1- 4K वीडियो डाउनलोडर

2- WinX YouTube डाउनलोडर

3- aTube Catcher

4- Any Video Converter Free

5- Free YouTube डानलोडर


यह भी पढ़ें:

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

मनपसंद कंप्‍यूटर गेम्‍स अब डायरेक्‍ट प्‍ले कीजिए अपने एंड्रॉयड फोन पर, यह है Smart तरीका

अपना फोन बदल रहे हैं, तो फैक्‍टरी रीसेट से पहले जरूर कर लें ये काम, ताकि बाद में पछताना न पड़े

मनपसंद कंप्‍यूटर गेम्‍स अब डायरेक्‍ट प्‍ले कीजिए अपने एंड्रॉयड फोन पर, यह है Smart तरीका
https://inextlive.jagran.com/play-pc-games-directly-on-your-android-smartphone-with-valve-steam-link-streaming-service-201805180019

Technology News inextlive from Technology News Desk