- मान्यता के कागज नहीं दिखाने पर नगर शिक्षाधिकारी ने भेजा नोटिस

BAREILLY:

शहर के पॉश इलाके रामपुर गार्डन में खसरा रूबैला टीकाकरण अभियान के तहत एक निजी स्कूल की पोल खुलती नजर आई। शिक्षा विभाग का आरोप है कि स्कूल चलाने वालों ने अभियान में सहभागिता नहीं दिखाई। अभियान को पूरा करने गई टीम को भी भगा दिया। बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों को मान्यता दिखाने से भी मना कर दिया। और भेजे गए नोटिसों को भी लेने से इनकार कर दिया। जिस पर नगर शिक्षाधिकारी ने एक लाख जुर्माना ठोंका दिया है। अब उस पर एफआइआर दर्ज कराने की भी कवायद में जुटे हुए है।

लेटर हेड पर देंगे जानकारी

मामला रामपुर गार्डन स्थित उत्तम पब्लिक इंग्लिश स्कूल का है। जो दो मंजिल भवन में चल रहा है। जिसके बोर्ड पर 6 से 10 तक ¨हदी मीडियम और प्री नर्सरी से 10वीं तक इंग्लिश मीडियम लिखा हुआ है, लेकिन मान्यता कहां से ली गई है इसका कोई अता-पता नहीं है। यह पूरा मामला बेसिक शिक्षा विभाग की नजर में आ गया। लेकिन इस बारे में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने स्कूल का पक्ष जानने के लिए स्कूल पहुंचा तो उनकी लीगल एडवाइजर आगे आईं और उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। और कहा कि जिन सवालों के जबाव चाहिए हम लेटर हैड पर लिख कर दें।

शिक्षा विभाग इन बिंदुओं पर मांगी सूचना

शिक्षा विभाग ने स्कूल ये कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सूचना मांगी जो निम्न है।

- स्कूल की मान्यता किस क्लास तक है।

- बोर्ड और प्राइमरी व जूनियर की अलग अलग मान्यता ली गई है।

- जमीन की रजिस्टरी या किराया नामा

- दस साल की किराए की रसीद सहित कई जानकारियां मांगी गई। जानकारी मांगने के लिए नोटिस को डाक के माध्यम से भेजा गया। लेकिन स्कूल ने उसे भी लेने से इंकार कर दिया।

वर्जन

रिकॉर्ड नहीं दिखाने पर उत्तम पब्लिक स्कूल पर एक लाख का जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जा रही है।

देवेश राय, नगर शिक्षाधिकारी

उत्तम स्कूल संचालकों की डीआईओएस और बेसिक टीम बनाकर जांच कराई जाएगी। दोषी मिलने पर एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ