यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं समाप्त

10वीं में 70 हजार छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, 16 नकलची पकड़े गए

Meerut। गुरूवार को संस्कृत की परीक्षा के साथ ही यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं समाप्त हो गई। 17 दिनों तक चली परीक्षाओं के बाद छात्रों ने काफी राहत की सांस ली। हालांकि, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अभी चल रही हैं। गुरुवार को पहली पाली में इंटर की उर्दू-केवल प्रश्नपत्र व दूसरी पाली में रसायन विज्ञान-द्वितीय प्रश्नपत्र व व्यापारिक संगठन व पत्र व्यवहार

द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। इस दौरान कहीं भी नकल की सूचना नहीें मिली, सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा सम्पन्न हुई।

16 नकलची पकड़े

बोर्ड परीक्षा में इस बार मेरठ मंडल में 10वीं के 70523 हजार छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी, जबकि मेरठ जिले में यह आंकड़ा 29250 का है। यही नहीं विभाग ने इस दौरान 16 नकलचियों को दबोचा, जबकि परीक्षा के लिए कुल 43394 छात्र पंजीकृत थे। इसमें संस्थागत बालक 26068 जबकि बालिका 19142 शामिल थी। व्यक्तिगत 1212 परीक्षार्थी थे। गुरुवार को हुई 10वीं की परीक्षा में 485 में से 21 छात्र अनुपस्थि्ात रहे।

कॉपियों का देना हाेगा हिसाब

सीसीटीवी की नकेल के बाद अब शिक्षा विभाग सेंटर्स पर नया शिकंजा कसने जा रहा है। नकल की जरा सी भी गुंजाइश को खत्म करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी सेंटर्स से कॉपियों को हिसाब देने के लिए कहा है। निर्देशों के मुताबिक सभी सेंटर्स को उत्तर पुस्तिका-ए का पूरा ब्योरा देना होगा। इसमें ली गई कॉपियों की संख्या, प्रयोग में आने वाली व बची हुई कॉपियों का हिसाब दिया जाएगा । वहीं बी व सी कॉपियों का विवरण भी सेंटर्स से मांगा गया है।

4 सेंटर्स पर होगा मूल्यांकन

यूपी बोर्ड की परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन कार्य 15 मार्च से शुरु हो जाएगा। इस बार कॉपियों को जांचने के लिए शिक्षा विभाग ने पांच सेंटर्स बनाएं हैं इनमें जीआईसी, के.के इंटर कॉलेज, एनएएस इंटर कॉलेज, डीएन इंटर कॉलेज श्िमल हैं।

10वीं की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। नकल की कहीं कोई आशंका नहीं मिली। सेंटर्स को कॉपियों का विवरण देने के निर्देश दिए हैं। मूल्यांकन 15 मार्च से शुरु होगा।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।

परीक्षाएं खत्म हो गई है। ऐसा लग रहा है जैसे एक जंग लड़कर आएं हैं। इस बार सख्ती बहुत थी।

हिमांशु, स्टूडेंट

कुछ दिन तो मस्ती करेंगे। इसके बाद आगे क्या करना है इसकी तैयारी करेंगे। परीक्षाएं देकर थोड़ा रिलेक्स फील कर रहे हैं।

दीपक, स्टूडेंट