RANCHI : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के वानिकी संकाय के प्रथम सेमेस्टर के छात्र के साथ शनिवार की रात सीनियर छात्रों के द्वारा रैंगिंग करने के मामले में 12 छात्रों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। दर्ज प्राथमिकी के बाद सभी छात्र हॉस्टल कैंपस से फरार हो गए हैं। पुलिस उनकी तलाश में संभावित स्थानों पर छापेमारी कर रही है। इधर, तीनों आरोपी छात्र फिरोज अहमद, प्रताप सिंह, प्रशांत कुमार के कमरों को ने सील कर दिया। वहीं, दो अन्य छात्रों की तलाश जारी है। भुक्तभोगी छात्र अन्य दो छात्रों की जब पहचान करेगा, तब आगे की कार्रवाई होगी।

ग्रामीण डीएसपी ने की जांच

ग्रामीण डीएसपी अमित कच्छप व प्रभारी थानेदार मीरा सिंह ने वानिकी कॉलेज व छात्रावास जाकर घटना की विस्तृत जांच की। अमित कच्छप ने बताया कि भुक्तभोगी छात्र गौतम कुमार के आवेदन पर कांके थाना में मामला दर्ज किया गया है। इसका सुपरविजन व अनुसंधान आरंभ हो गया है। दोषियों पर कार्रवाई होगी। इसके आईओ सुखराम उरांव बनाए गए हैं।

डिप्टी वार्डन कार्य पर लौटे

डिप्टी वार्डेन डॉ। बसंत उरांव सोमवार को काम पर लौटे। उन्होंने कुलपति के साथ हुई बैठक में भी हिस्सा लिया। कुलपति द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने अपनी सफाई में कहा कि मेरी पुत्री का इरबा स्थित आवास पर सगाई कार्यक्रम था, इसलिए मैंने एक दिसंबर से सीएल छुट्टी लिया था। इसकी प्रति भी उन्होंने सभी को दिखाई। वहीं, वार्डेन एमएस मल्लिक एक प्रोजेक्ट पर सेमिनार पर हिस्सा लेने के लिए झांसी उत्तर प्रदेश गए हुए हैं। भुक्तभोगी छात्र घटना के बाद परिजनों के कहने पर दो दिन की छुट्टी लेकर अपने रातू रोड स्थित आवास पर चला गया।

वीसी ने की बैठक

बिरसा कृषि विवि के वानिकी संकाय के प्रथम वर्ष के छात्र के साथ हुई रैगिंग, मारपीट व अभद्र व्यवहार को लेकर सोमवार को कुलपति सह कृषि सचिव डॉ। नितीन मदन कुलकर्णी ने विवि के अधिकारियों, निदेशक, कृषि, वानिकी व वेटनरी अधिष्ठाता, शिक्षकों, वार्डेन, डिप्टी वार्डेन के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। अधिष्ठाता वानिकी डॉ। महादेव महतो ने बताया कि 45 मिनट तक चली बैठक में सभी को निर्देश दिया कि रैगिंग, मारपीट, छात्रों की आपस में लड़ाई-झगड़े जैसे मामलों को गंभीरता से लिया जाए। जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करने से भी नहीं हिचकें।

डायरेक्टर के घर ड्यूटी करती हैं महिला सुरक्षाकर्मी

वहीं, निदेशक प्रशासन सरिता दास द्वारा अपने आवास पर विवि की महिला कर्मचारी व महिला सुरक्षाकर्मी को काम पर शिफ्ट वाइज ड्यूटी लेने पर कड़ी आपत्ति जतायी। साथ ही कार्य के दौरान महिला सुरक्षाकर्मी के साथ मारपीट करने को लेकर सरिता दास को फटकार लगाई। कहा, ऐसे मामलों पर जांच कर कार्रवाई होगी। वहीं, सारंडा छात्रावास में घटना के दिन तैनात दो एसआइएस के सुरक्षाकर्मीयों को हटा दिया गया है। विवि के सुरक्षा पदाधिकारी शाहनवाज खान पर भी गाज गिरने की आशंका है।

वानिकी संकाय का मेन गेट बंद

रांची-पतरातू जुमार पुल स्थित मुख्य मार्ग पर वानिकी कॉलेज के मुख्य गेट को कुलपति ने बंद करने आदेश दिया। इसके बाद उपनिदेशक कार्य एवं सयंत्र की ओर से आनन-फानन में ईंट से जोड़ाई कर गेट को बंद करने की कवायद शुरू की। वानिकी संकाय के छात्र, शिक्षक व अन्य लोग अब विवि के मुख्य द्वारा से आवागमन कर सकेंगे।