RANCHI : पिछले राज्यसभा इलेक्शन को प्रभावित करने के आरोप में एडीजी अनुराग गुप्ता व मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार अजय कुमार पर जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। गृह विभाग के अवर सचिव अविनाश चंद्र ठाकुर के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। दोनों के खिलाफ पुलिस ने भादवि 171ई व 1711एफ कांड संख्या 154/18 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्राथमिकी व उसकी धाराएं कहती है इस तरह के काम करनेवालों पर असंज्ञेय अपराध है। असंज्ञेय अपराध वाले प्राथमिकी में अनुसंधानकर्ता पूरे मामले की जांच करेगा और जांच रिपोर्ट कोर्ट के सुपुर्द करेगा।

निर्वाचन आयोग का था निर्देश

इस मामले में इलेक्शन कमीशन को दो बार पत्र भेजकर राज्य सरकार को निर्देश देना पड़ा, तब जाकर मामला दर्ज हुई। निर्वाचन आयोग ने पहला पत्र जून में भेजा था जबकि दूसरा रिमाइंडर मार्च में भेजा। गौरतलब है कि होम डिपार्टमेंट ने गुरुवार को सीलबंद लिफाफा में शिकायत दर्ज करने की कॉपी रांची पुलिस को भेजा था।

क्या है पूरा मामला

2016 में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव में एडीजी व पूर्व मंत्री योगेंद्र साव के बीच कथित बातचीत की टेप पूर्व सीएम और झारखंड विकास मोर्चा सुप्रीमो और बाबूलाल मरांडी ने जारी की थी। इसके आधार पर एडीजी व अन्य के खिलाफ कार्रवाई के लिए बाबूलाल मरांडी ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। निर्वाचन आयोग के द्वारा संज्ञान लिए जाने के बाद धारा 171बी और 171सी के तहत कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को पत्र भेजा गया था।