फ्लैग:- सेंटर में नकल मिलने से जेडी का चढ़ा पारा, बोर्ड से सेंटर को डिबार करने की संस्तुति भी की

- आदर्श आर एस जनता इंटर कॉलेज जमुनीनिवादा में संयुक्त शिक्षा निदेशक का छापा

- सिटी के एमजी कॉलेज में 'तीसरी आंख' ने छात्रा को पर्ची के साथ पकड़वाया

- राज्य पर्यवेक्षक ने सुबह व शाम दोनों मीटिंग परीक्षा का जायजा लिया

KANPUR@inexr.co.in

KANPUR: संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) कानपुर मण्डल ने शुक्रवार को सुबह की पाली में आदर्श आर एस जनता इंटर कॉलेज में छापा मारा तो वहां हड़कंप मच गया। इस दौरान जेडी ने एक छात्र के पास से 7 पेज की नकल सामग्री बरामद की तो उनका पारा चढ़ गया। कॉलेज कैंपस के गार्डन व टॉयलेट में भी नकल सामग्री मिली। जिसके बाद उन्होंने डीआईओएस को बुलाकर सेंटर इंचार्ज व कॉलेज के आन्तरिक सचल दल के खिलाफ मुकदमा कायम कराने के निर्देश दिए। तत्काल ही कॉलेज के अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक को सेंटर इंचार्ज बनाया गया और आर पी एस इंटर कॉलेज रसूलाबाद के 5 टीचर्स को इस कॉलेज में भेज दिया गया। साथ ही जेडी ने सेंटर डिबार करने की संस्तुति बोर्ड से कर दी है। डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी ने सेंटर इंचार्ज व आन्तरिक सचल दल के मेंबर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है।

सीसीटीवी ने एक नकलची पकड़ा

कानपुर नगर के एमजी कॉलेज सिविल लाइन में शुक्रवार की सुबह हाईस्कूल इंग्लिश के पेपर में तीसरी आंख ने एक छात्रा को पर्ची से नकल करते हुए पकड़वा दिया। सेंटर इंचार्ज ने स्टूडेंट को सीसीटीवी मे नकल करते हुए देखा और उसकी तलाशी कराई गई तो उसके पास से पर्ची बरामद हो गई। डीआईओएस सतीश कुमार तिवारी के साथ राज्य पर्यवेक्षक नवल किशोर ने जय नरायन विद्या मन्दिर इंटर कॉलेज विकास नगर, संवेदनशील सेंटर आजाद मेमोरियल इंटर कॉलेज भैंसऊ, विद्या विनोदनी इंटर कॉलेज शखरेज, राम सहाय इंटर कॉलेज बैरी शिवराजपुर, मनसुख लाल कामा इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। इसके बाद शाम की पाली में पर्यवेक्षक ने सुरजन सिंह इंटर कॉलेज, शंकरानन्द इंटर कॉलेज, शिवदास शिवनाथ इंटर कॉलेज, जनशिक्षण प्रेमपुर का निरीक्षण किया। जीआईसी प्रिंसिपल के सचल दल ने सुबह व शाम की पाली में 18 सेंटर पर डेरा डालकर परीक्षा कराई।

मण्डल में 17 नकलची दबोचे

शुक्रवार को कानपुर मण्डल के परीक्षा केन्द्रों में 17 नकलची स्टूडेंट्स पकड़े गए। सुबह की पाली में 15 और शाम की पाली में 2 नकलची दबोचे गए। मण्डल में अभी तक 40 नकलची पकड़े जा चुके हैं, जिसमें कानपुर नगर में तीन दिन में तीन नकलची पकड़े गए हैं।

वर्जन

हाईस्कूल इंग्लिश के पेपर में आदर्श आर एस जनता इंटर कॉलेज में निरीक्षण किया तो वहां पर अलग अलग स्थानों पर नकल सामग्री मिली। एक छात्र की तलाशी कराई गई तो उसके पास 7 पन्ने नकल सामग्री मिली। नकल बाथरूम, गार्डेन, बाउंड्रीवाल के किनारे भी मिली। इस सेंटर पर 90 मिनट रुकने के बाद डीआईओएस को डायरेक्शन दिए।

- के के गुप्ता, जेडी कानपुर मण्डल

-----

- 7131 स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल इंग्लिश की परीक्षा छोड़ दी

- 1248 स्टूडेंट्स ने इंटर मैथ्स की परीक्षा छोड़ दी