परिवहन विभाग ने करीब 1500 वाहन मालिकों को भेजे नोटिस

इस सप्ताह करीब एक हजार वाहन मालिकों को भेजे जाएंगे नोटिस

अप्रैल के पहले सप्ताह से परिवहन विभाग में जमा होंगे वाहन

Meerut . लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते ही पुलिस प्रशासन से लेकर सभी विभागों के आला अधिकारी अलर्ट हो गए हैं. पुलिस प्रशासन के साथ-साथ परिवहन विभाग के आला अधिकारियों पर भी अत्याधिक दवाब है कि चुनाव ड्यूटी के लिए अधिक से अधिक और बेहतरीन हाल वाली गाडि़यों को भेजा जाए. ऐसे में परिवहन विभाग ने अब चुनाव ड्यूटी में भेजी जाने वाली गाडि़यों का कलेक्शन शुरु कर दिया है और विभाग ने यह भी साफ कर दिया है कि जो वाहन मालिक समय से अपनी गाड़ी जमा नहीं कराएंगे उनके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज कराई जाएगी.

1800 का टारगेट, 2500 नोटिस

11 अप्रैल को जनपद में चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा विभाग से करीब 1800 गाडि़यों की मांग की गई है. चुनाव आयोग की मांग को देखते हुए परिवहन विभाग ने करीब 1500 वाहन मालिकों को नोटिस जारी कर दिए हैं और बाकि करीब 1 हजार नोटिस इस सप्ताह भेज दिए जाएंगे. नोटिस के बाद इन वाहन मालिकों को अपनी गाड़ी अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह से परिवहन विभाग में जमा करानी होगी.

जरूरी है फिटनेस वैलेडिटी

चुनाव ड्यूटी में भेजी जाने वाली गाडि़यों के लिए परिवहन विभाग ने केवल उन्हीं वाहनों की सूची तैयार की है, जिनकी फिटनेस की वैलेडिटी 1 मई तक मान्य है. इससे पहले फिटनेस खत्म होने वाली गाडि़यों को तुरंत फिटनेस कराने का नोटिस दिया गया है.

दर्ज होगी एफआईआर

परिवहन विभाग अपने नोटिस के अनुसार 1 अप्रैल से गाडि़यों का अधिग्रहण शुरू कर रहा है. सभी ट्रांसपोर्टर, स्कूल बस प्रबंधक, निजी वाहन मालिकों को अलग-अलग तिथि पर वाहन जमा करने का नोटिस भेजा गया है. यदि कोई वाहन मालिक तय तिथि पर अपनी गाड़ी विभाग में जमा नहीं करता है तो धारा-160 के तहत उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

-------

चुनाव आयोग के आदेशानुसार सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. 1800 के सापेक्ष करीब डेढ़ गुना अधिक वाहन अधिकृत किए जा रहे हैं. सभी वाहन मालिकों से समय से अपना वाहन देने का आग्रह किया जा चुका है फिर भी जो वाहन नहीं जमा कराएंगे, उनके खिलाफ नियमानुसार एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

दिनेश कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन