आई फॉलोअप--

 

-लाखों के नुकसान का अनुमान, पुलिस और अग्निशमन को नहीं दिया आवेदन

--कुछ दुकानों को खोलकर धुआं हटाते रहे संचालक

 

रांची : मेन रोड स्थित श्री गोपाल कांप्लेक्स में आगलगी की घटना के 24 घंटे बाद भी धुएं की बू आती रही। भीतर के दुकानों और फ्लोर पर धुएं का अंश बाकी था। भीतरी हिस्सों में कार्बन फैला था। मंगलवार को करीब आधा दर्जन दुकानें खुली। दुकान के संचालक और स्टाफ मिलकर दुकान के धुएं निकालते रहे। साफ-सफाई करते दिखे। बचाव कार्य के बाद निगम के सफाई कर्मी और कांप्लेक्स के स्वीपर सफाई कार्य में तड़के तीन बजे से ही जुट गए थे। दिन के 12 बजे तक मलबा हटाने का काम किया गया। शहर में बाहर से प्रवेश करने वाले बड़ी संख्या में लोग एक के बाद एक ग्रुप और व्यक्तिगत तौर पर गोपाल कांप्लेक्स पहुंचते रहे। गोपाल कांप्लेक्स पहुंचकर कोई नुकसान का अंदाजा लगा रहा था। कोई अफसोस जता रहा था। इधर पुलिस और अग्निशमन विभाग को कांप्लेक्स के मैनेजिंग सोसाइटी या ड्रेस वाला के मालिक की ओर से कोई लिखित आवेदन नहीं दिया गया है। इससे पुलिस प्रशासन के पास नुकसान का कोई आंकड़ा नहीं मिला है।

 

---

पानी और कचरा से भरा था फ्लोर

कांप्लेक्स का फ‌र्स्ट फ्लोर पानी और कचरे से भरा था। पूरे फ्लोर में कार्बन भरा था। बिना रूमाल बांधे कमरे तक घुसना मुश्किल था। जलने की बू के साथ बचे सामानों को दुकानदार हटा रहे थे। कई दुकानदार अपने सामानों को दूसरी जगहों पर पहुंचाते दिखे। कई दुकान और कार्यालय के कर्मियों ने दुकान की कीमती सामानों को अस्थाई रूप से हटा लिया है।

----

पांचवे तल्ले से ऊपर दहशत बरकरार

पांचवे तल्ले से लेकर आठवें तल्ले के फ्लोर में दहशत बरकरार थी। एक दर्जन से अधिक लोग अपने फ्लैट को बंद कर दूसरी जगहों पर चले गए। बच्चे और बुजुर्गो को अपार्टमेंट से दूसरी जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया। फ्लैट में जो भी मौजूद थे, धुएं की बू से परेशान रहे। लोगों का कहना था कि आग तो बुझ गई, पर अपार्टमेंट में धुंए का गुबार खत्म नहीं हुआ है। बताते चलें कि श्रीगोपाल कांप्लेक्स में ग्राउंड फ्लोर व इससे ऊपर के चार तल्ले पर मार्केटिंग कांप्लेक्स है। इससे ऊपर के चार तल्ले पर आवासीय फ्लैट हैं। मार्केटिंग कांप्लेक्स में 24 फ्लैट व 53 दुकानें हैं।

---

पुलिस की टीम तैनात है कांप्लेक्स में

पुलिस की एक टीम की तैनाती कांप्लेक्स में की गई। चारों ओर कांप्लेक्स का पहरा दे रहे हैं। ताकि आपात की स्थिति में पुलिसकर्मी कोई कार्रवाई कर सकें। ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मी आगलगी वाली जगहों पर बाहरी लोगों को घुसने से रोक रहे थे। उनका कहना था कि खतरा उठाने से बेहतर है, लोग बाहर ही रहें।

---

आगलगी की जांच के लिए टीम का गठन

अपर राज्य अग्निशमन पदाधिकारी के मुताबिक आगलगी के कारणों की जांच के लिए एक टीम गठित की गई है। टीम कांप्लेक्स में लगी आग के सभी बिंदुओं की जांच करेगी। जांच के बाद अग्निशमन विभाग जिला प्रशासन को एक रिपोर्ट सौंपेगी। रिपोर्ट सौंपने के बाद प्रशासन अपने स्तर से कार्रवाई करेगी।

--

आगलगी के बाद कांप्लेक्स में फंसे थे 100 लोग

श्रीगोपाल कांप्लेक्स में सोमवार की शाम करीब 7:15 बजे आग लग गई थी। गोदाम में लगी आग के कारण 100 से अधिक लोग फंस गए थे। आग कांप्लेक्स स्थित ड्रेसवाला नामक कपड़े के गोदाम में लगी थी। आग के कारण गोदाम में वेल्डिंग करवाना बताया जा रहा है। कपड़े की गोदाम में लगी आग का धुआं पूरे मार्केटिंग कांप्लेक्स में फैल गया था। गोदाम से आग की लपटें निकल रही थीं और चारो तरफ धुआं पसरा था। लोग भागते-भागते छत पर चले गए और अग्निशमन विभाग को सूचना दी। अग्निशमन विभाग ने हाईड्रोलिक प्लेटफॉर्म मंगवाकर लोगों को उतारा गया।

-----