- बीआरडी मेडिकल कॉलेज के नेहरू चिकित्सालय के सर्जिकल स्टोर रूम में लगी आग

- वेंस्डे को तीन बजे हुई घटना, फायर ब्रिगेड की चार गाडि़यों ने पांच बजे पाया काबू

GORAKHPUR:

बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थितनेहरू चिकित्सालय के ऊपरी हिस्से में वेंस्डे को अचानक आग लग गई। करीब तीन बजे सर्जिकल स्टोर रूम में लगी आग ने थोड़ी ही देर में बड़ा रूप ले लिया। आग लगने से हॉस्पिटल में अफरा-तफरी मच गई। नेहरू चिकित्सालय बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित एडमिट कार्ड बनने के ऑफिस से लोग, आर्थो की ओपीडी के हेल्थ एम्पलाइज और पब्लिक दौड़ती हुई नई बिल्डिंग की तरफ आई। नेहरू चिकित्सालय में स्थित आईसीयू के पेशेंट्स में चीख-पुकार मच गई। वहीं रिकॉर्ड रूम, एसआईसी ऑफिस, मेडिसिन के सेंट्रल स्टोर के सभी कमरे और ब्लड बैंक तक आग को पहुंचने से रोकने में पूरा कॉलेज प्रशासन जुट गया।

फायर ब्रिगेड को करनी पड़ी मशक्कत

घटना की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड को मेडिसिंस और सर्जिकल स्टोर रूम की आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग बुझाने में लगी फायर ब्रिगेड की गाडि़यों को करीब चार घंटे लग गए।

कारणों का नहीं चला पता

आग लगने के कारणों का देर रात तक पता नहीं चल पाया। कॉलेज के एम्पलाईज तरह तरह के कयास लगाते दिखे। ज्यादातर लोगों का कहना था कि शॅार्ट सर्किट से ही आग लगी होगी।

स्थापना के समय की है वायरिंग

लोगों का कहना था कि इस बिल्डिंग में स्थापना के समय की ही वायरिंग हुई है। जिसकी वजह से आए दिन स्विचेज, बोर्ड जलते हैं और शॉर्ट सर्किट होते रहते हैं। कई बार इनकी मरम्मत कराई गई, लेकिन तारों को नहीं बदला गया।

18 लाख का सामान जला

इस घटना में करीब 18 लाख रुपए का सर्जिकल सामान जलकर राख हो गया। अभी वेंस्डे की सुबह ही बड़ी मात्रा में सर्जिकल सामान मांगए गए थे।

आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। एक टीम बनाकर इसके कारणों का पता लगाया जाएगा। अभी आग से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

-आरपी शर्मा, प्रिंसिपल बीआरडी मेडिकल कॉलेज