- एफएसओ ने सरकारी विभागों को नोटिस जारी कर चेताया

- विभागीय कार्यालय में भी लगाया गया नोटिस

बरेली : फायर सेफ्टी उपकरण लगाने के लिए फायर डिपार्टमेंट के अफसरों का नाम लेकर लोगों को चूना लगा रहे फायर वेंडर्स पर फायर डिपार्टमेंट ने शिकंजा कस दिया है। एफएसओ ने अपने डिपार्टमेंट के अधिकारियों व कर्मचारियों से फायर वेंडर्स की सांठगांठ की संभावना के चलते फायर वेंडर्स की अपने कार्यालय में एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसे लेकर विभाग में नोटिस भी चस्पा कर दिया गया है। इसके साथ ही अन्य सरकारी विभागों को भी नोटिस जारी कर फायर उपकरण लगाने के लिए दवाब बनाने वाले फायर वेंडर्स से उपकरण न लगवाने के लिए चेताया है।

डिस्ट्रिक्ट में 10 गिरोह सक्रिय

फायर डिपार्टमेंट के अनुसार अब तक शहर समेत पूरे जिलें फायर वेंडर्स के 10 गिरोह सक्रिय थे। जो कि फायर विभाग के ही अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर सरकारी व गैर सरकारी विभागों में जाकर फायर विभाग का हवाला देकर फायर फाइटिंग उपकरण लगाकर मोटा कमीशन वसूलते थे। इन गिरोह के सदस्यों का फायर डिपार्टमेंट के कुछ अफसरों व कर्मचारियों के पास भी अक्सर आना-जाना होता था।

सवाल उठे तो किया बैन

एफएसओ को पिछले माह कई ऐसी शिकायतें मिलीं जिसमें लोगों ने बताया कि हमारी बिल्डिंग में निर्माण कार्य चल रहा था इस दौरान पांच लोग खुद को फायर डिपार्टमेंट का सदस्य बताकर आए और बिल्डिंग में फायर एक्स्टींग्युशर आदि फायर फाइटिंग उपकरण लगाने का जोर बनाने लगे। उपकरण न लगाने पर कार्रवाई की धमकी भी दी। इसके बाद एफएसओ ने फौरन विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक कर अपने कार्यालय में फायर वेंडर्स की एंट्री पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया।

हो चुकी है एक गिरोह पर कार्रवाई

दो वर्ष पहले सीबीगंज इलाके के रहने वाले एक व्यापारी ने वेंडर्स के पहुंचने पर विभागीय अधिकारियों को सूचना दे दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे विभागीय अधिकारियों ने संबंधित गिरोह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी

तुरंत करें शिकायत

एफएसओ ने बताया कि किसी भी सरकारी या गैर सरकारी विभाग या कॉमर्शियल बिल्डिंग में फायर फाइटिंग उपकरण लगाने के लिए यदि कोई फायर वेंडर फायर डिपार्टमेंट का हवाला देकर दबाव बनाता है तो इसकी सूचना तुरंत फायर डिपार्टमेंट को दें। इस तरह के फायर वेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन ::

मोटी कमीशन के चलते फायर वेंडर्स लोगों पर फायर उपकरण लगाने का दबाव बनाते हैं, जिसमें वह विभागीय अधिकारियों के नाम का उपयोग करते हैं। जिससे विभाग की छवि धूमिल हो रही है। इस कारण विभाग में फायर वेंडर्स की एंट्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सोमदत्त सोनकर, एफएसओ