- विभाग भेजेगा नोटिस, वसूला जाएगा जुर्माना

Meerut: शहर में दुर्घटना को दावत दे रहे अवैध धंधों पर जिम्मेदार विभाग कोई कार्रवाई कर या न करे फायर विभाग ने कार्रवाई की तैयारी कर ली है। फायर विभाग ऐसे धंधे संचालकों के खिलाफ एनओसी न होने पर कार्रवाई करेगा।

इन घटनाओं में मिली थी लापरवाही

लिसाड़ी गेट में एक मकान में अवैध टायर की फैक्ट्री संचालित थी। ब्वॉयलर फटने से उसमें आग लग गई थी, जिसमें एक की मौत और दो लोग घायल हो गए थे। वहीं देवलोक के एक मकान में भी भीषण आग लग गई थी। मकान में सॉल्वेंट रखे हुए थे। इसके लिए भी संचालक ने एनओसी नहीं ली थी। इन लापरवाहियों की वजह से आग लगी और जान व माल की क्षति हुई।

कई विभाग से लेनी होती है एनओसी

इस तरह के कारोबार शुरू करने के लिए कई विभागों से एनओसी लेनी पड़ती है, जिला उद्योग केंद्र, नगर निगम, समेत फायर ब्रिगेड विभाग से भी एनओसी लेनी पड़ती है। फायर ब्रिगेड आग के बचाव के इंतजाम और ज्वलनशील पदार्थ रखने के लिए एनओसी देता है। आग लगने के बाद इन संस्थानों में अग्निशमन विभाग आग तो बुझाकर अपने कर्तव्य का निर्वहन तो करेगा ही साथ ही इन संस्थानों के पास यदि एनओसी नहीं है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी करेगा। ऐसे संस्थानों को जुर्माना भरने के लिए नोटिस जारी करेगा। इसके लिए दूसरे जिम्मेदार विभाग को भी अवगत कराया जाएगा। यही नहीं जरूरत पड़ी तो विभाग एफआईआर के लिए भी लिखेगा।

बिना मानक के ये सब धंधे चल रहे हैं। आग लगने के बाद जांच में यदि कोताही मिली तो इनके खिलाफ अब हम कार्रवाई करने जा रहे हैं। नोटिस जारी कर जुर्माना वसूलेंगे साथ ही और कड़ी कार्रवाई करेंगे।

- आईएस सोनी, सीएफओ