- नरियावल की फैक्ट्री में प्लाई सुखाते वक्त लगी आग

- तीन फायर टेंडर ने दो घंटे बाद आग पर पाया काबू

>BAREILLY :

नरियावल की एक फैक्ट्री में ट्यूजडे शाम आग लगने से 10 लाख रुपए की प्लाई जलकर राख हो गई और एक युवक झुलस गया। तीन फायर टेंडर्स को आग पर काबू पाने में दो घंटे लग गए। शाम पांच बजे फैक्ट्री में काम करने वाले अधिकतर लेबर के चले जाने से बड़ा हादसा होने से टल गया।

प्लाई सुखाते समय धधकी आग

सिविल लाइंस निवासी महेश अग्रवाल और दीपेश अग्रवाल की नरियावल में नेशनल जिनिअस नाम से प्लाई फैक्ट्री है। शाम को पांच बजे काम खत्म होने के बाद अधिकतर लेबर जा चके थे। कुछ कर्मी वहां रुके थे। इसी दौरान फैक्ट्री के हीटिंग रूम से अचानक धुआं उठने लगा। बताया जा रहा है कि हीटिंग रूम में प्लाई के टुकड़ों को सुखाया जा रहा था। इसी दौरान किसी टुकड़े में आग लग गई। आनन फानन में आग बुझाने के प्रयास शुरू किए गए।

कम पड़ गए थे फायर टेंडर

आग बुझाने के प्रयास में हरी नाम का एक युवक बुरी तरह झुलस गया। मौके पर मौजूद लोगों ने किसी तरह बचाकर उसे हॉस्पिटल भेजा और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। सूचना पर फायर ब्रिगेड के दो टेंडर शहर से मौके पर पहुंचे, लेकिन आग बुझाने में नाकाम रहे। आग को भयावह होते देख फरीदपुर से भी एक टेंडर मंगाना पड़ा। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूचना पर फैक्ट्री ओनर दीपेश अग्रवाल भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि आग से करीब 10 लाख की प्लाई जलकर राख हो गई।

नहीं थे आग बुझाने के उपकरण

शाम को जिस समय फैक्ट्री में आग लगी उस समय अधिकतर मजदूर घर चले गए थे। जिस कमरे में आग लगी उसमें भी एक दो मजदूर ही थे। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। क्योंकि फैक्ट्री में आग बुझाने के कोई संसाधन भी नहीं हैं। बताया जाता है कि क्षेत्र में कई और फैक्ट्री भी इसी तरह फायर सेफ्टी मानक पूरे किए बगैर ही चल रही हैं।

================

फैक्ट्री के हीटिंग रूम में आग लगी थी। उसे बुझाना टेक्निकली मुश्किल था। क्योंकि जिस रूम में आग थी उसे एकदम ओपन करने से धमाका भी हो सकता था। इसलिए आग बुझाने में समय अधिक लग गया।

सोमदत्त सोनकर, एफएसओ, बरेली