RANCHI : रिम्स के ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर में सोमवार को पंखे में लगी आग को तो समय रहते काबू कर लिया गया, जिस कारण जान-माल का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन इस घटना से जता दिया कि राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल में अगलगी जैसी घटनाओं से बचाव को लेकर मुकम्मल इंतजाम नहीं हैं। इधर, जानकारी मिलते ही रिम्स डायरेक्टर ओपीडी काउंटर पहुंचें और पूरे मामले की जानकारी ली। उन्होंने यहां की व्यवस्था में तत्काल सुधार लाने के लिए भी कई निर्देश दिए।

मच गई अफरातफरी

रजिस्ट्रेशन काउंटर में लगे पंखे में अचानक आग लगने की वजह से अफरा-तफरी मच गई। काउंटर पर ड्यूटी कर रहे स्टाफ वहां से बाहर निकल गए। इस आग से वहां मौजूद मरीज भी दहशत में आ गए। हालांकि, फायर एक्सटिंग्विशर की मदद से आग पर तुरंत काबू पा लिया गया, जिस कारण किसी तरह का कोई नुकसान नही है। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है।

पहले भी लग चुकी है आग, पर व्यवस्था दुरुस्त नहीं

रिम्स के आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है। पिछले एक माह में ही आग लगने की तीन घटनाएं हो चुकी ह, लेकिन इससे निपटने को लेकर व्यवस्था दुरुस्त नहीं किया गया है। खास बात है कि हॉस्पिटल में जरूरतों के हिसाब से फायर एक्सटिंग्विशर कम पड़ रहे हैं। ऐसे में बार-बार लग रही आग से कभी भी यहां बड़ा हादसे होने से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है।

फायर सेफ्टी के लिए नहीं है एनओसी

रिम्स की पुरानी बिल्डिंग में आग जैसी घटनाओं से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं है। इतने बड़े हॉस्पिटल में भी फायर सेफ्टी के लिए एनओसी नहीं लिया जा सका है, जबकि फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट की ओर से इस बाबत हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन को कई बार निर्देश जारी किए जा चुके हैं।