चौक के नेहरू काम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

पिचकारी, रंग और राखी के गोदाम में रखा माल जलकर राख

साजिश के तहत आग लगाए जाने की जताई गई आशंका

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ:

पुराने शहर का सबसे पॉश इलाका है चौक। एडीए की तरफ से यहां पहला शापिंग सेंटर नेहरू काम्प्लेक्स बनाया गया। करीब दौ सौ दुकान मालिकों के साथ हजारों की रोजी-रोटी इस काम्प्लेक्स में स्थित दुकानों से होने वाली बिक्री से चलती है। शनिवार को दिन में इस शापिंग काम्प्लेक्स में रहस्यमय हालात में आग लगी तो आसपास का पूरा इलाका सन्नाटे में आ गया। पब्लिक दुकानों से भाग खड़ी हुई और दुकानदार भी शटर गिराकर सड़क पर आ गये। आग बुझाने के साथ भीड़ पर काबू पाना चैंलेंज हो गया। घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया तब तक करोड़ों का माल आग की भेंट चढ़ चुका था।

हार्ट ऑफ द सिटी चौक के बीचो बीच स्थित संजय गांधी मार्केट (नेहरू काम्प्लेक्स) के आधा दर्जन दुकानों में शनिवार की दोपहर भीषण आग लग गई। जिससे पिचकारी, रंग व अन्य सामानों के गोदामों में रखा करोड़ों रुपये का माल जलकर राख हो गया। आग बुझाने के लिए पूरा एडमिनिस्ट्रेशन लग गया। इसके बाद भी आग पर काबू पाने में काफी दिक्कत हुई। करीब पांच घंटे की कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया, तब तक गोदामों में रखा लाखों रुपये का माल जलकर खाक हो चुका था।

गोदाम में सुलग रही थी आग

शनिवार को एडमिनिस्ट्रेशन बसंत पंचमी पर आने वाली भीड़ के साथ ही स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने की तैयारी में लगा था। पर-डे की तरह शहर की जान घंटाघर चौक बाजार भी अपने शबाब पर था। घंटाघर व चौक के बीचों बीच स्थित एडीए के सबसे पुराने व पहले कॉमर्शियल बिल्डिंग संजय गांधी मार्केट यानी नेहरू काम्प्लेक्स के दुकानदार किसी घटना से अनजान अपने दुकानदारी में व्यस्त थे। दूसरी तरफ नेहरू काम्प्लेक्स के चौथे फ्लोर पर स्थित गोदामों में धीरे-धीरे आग सुलग रही थी। जिसने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अचानक विकराल रूप ले लिया।

भड़की आग तो मची अफरा-तफरी

चौथे फ्लोर पर स्थित गोदामों से अचानक तेज लपटों के साथ ही धुआं निकलने लगा तो लोगों की नजर पड़ी। इसके बाद पूरे मार्केट में अफरा-तफरी मच गई। लोग जब तक आग बुझाने का प्रयास करते, तब तक आग भड़क चुकी थी। जिसने देखते ही देखते नेहरू काम्प्लेक्स के दुकादार व होलसेलर मो। कादिर की चार गोदामों को अपने चपेट में ले लिया।

होली के लिए मंगाया गया था माल

मो। कादिर के जिन गोदामों में आग लगी, उसमें होली के लिए मंगाई गई पिचकारी, कलर व अन्य सामान रखा था। बगल के गोदाम में ही अन्य सजावटी सामान राखी आदि रखा हुआ था। नेहरू काम्प्लेक्स में आग लगने की जानकारी होते ही डीएम सुहास एलवाई, एसएसपी नितिन तिवारी के साथ ही अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

शहर के साथ ही मेला में स्थित फायर ब्रिगेड की करीब एक दर्जन गाडि़यां चौक के लिए बुला ली गई। जो आग बुझाने में लग गई। करीब चार घंटा की कड़ी मशक्कत और डेढ़ दर्जन से अधिक फायर ब्रिगेड की गाडि़यों से पानी की बौछार के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

नितिन तिवारी, एसएसपी

180

दुकानें स्थित हैं नेहरू काम्प्लेक्स में

04

फ्लोर का है यह बिजनेस काम्प्लेक्स

03

फ्लोर पर चलती हैं रिटेल शॉप

01

फ्लोर को दुकान यूज करते हैं गोदाम की तरह

05

घंटे लग गये आग पर काबू पाने में

24

गाडि़यां फायर ब्रिगेड की लगायी गयीं

04

गोदामों तक फैला था आग का दायरा