-सिटी स्टेशन कैम्पस स्थित रेलवे के गोदाम में लगी आग बुझने के बाद डीआरएम ने किया निरीक्षण

-जांच के लिए गठित हुई टीम

-एनई रेलवे निर्माण संगठन के सिग्नल विभाग का है गोदाम

VARANASI

सिटी स्टेशन कैंपस में स्थित सिग्नल विभाग के गोदाम में लगी आग में करीब चार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। गोदाम में एनई रेलवे के मंडल क्षेत्र में हो रहे दोहरीकरण के तहत होने वाले सिग्नल केबलिंग कार्य के लिए जरूरी सामान रखे थे। वो राख हो गये। इस घटना से दोहरीकरण का कार्य भी प्रभावित होगा। योजना के पूर्ण होने की मियाद भी बढ़ सकती है। मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी गयी है।

डीआरएम ने किया निरीक्षण

देर रात आग लगने की घटना की जानकारी होने के बाद बुधवार की सुबह वाराणसी डिवीजन के डीआरएम एसके झा ने मौका मुआयना किया। इस दौरान फायर इंस्टीग्यूशर को भी परखा। डिपो में तैनात कर्मियों से पूछताछ की। जिम्मेदारों को वार्निग देते हुए भविष्य में गोदाम की सिक्योरिटी टाइट करने के निर्देश दिए। डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। बताया कि करीब चार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी गयी है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही तय होगा कि घटना के लिए कौन जिम्मेदार है। फिलहाल प्रथम दृष्टया डिपो इंचार्ज की लापरवाही सामने आ रही है। बताया कि गोदाम में बड़ी मात्रा में केबल व फाइवर की पाइपें रखीं थीं। आग ने उनके नुकसान पहुंचाया है।

नशेडि़यों ने लगाई आग

सिग्नल विभाग के इंस्पेक्टर कपिल देव प्रसाद, इंसपेक्टर आरपीएफ संजय कुमार, स्टेशन अधिक्षक विजय सिंह सेन ने सिग्नल स्टोर का इंस्पेक्शन किया। सभी का मानना है कि नशेडि़यों या शरारती तत्वों ने आग लगाई है। हालांकि जांच के बाद ही आग लगने का कारण स्पष्ट हो सकेगा। हालात उनकी आशंका को सही साबित कर रहे हैं। गोदाम की बाउंड्री वॉल पूरी तरह से टूटी हुई है। मेन गेट पर ताला जरूर लगा रहता है, लेकिन पीछे से अंदर आने-जाने पर रोक नहीं है। जिससे आसपास के लोग बड़े आराम से गोदाम में चले आते हैं। इतना ही नहीं गोदाम में शराब की बोतलें भी मिली हैं। जले सिगरेट व बीड़ी के टुकड़े भी मौके पर पहुंची टीम को मिले हैं।

नहीं था इंतजाम

सिटी स्टेशन के गेट नंबर 24 के पास स्थित कंस्ट्रक्शन सेशन के सिग्नल विभाग के गोदाम में लगी आग से निबटने के पर्याप्त इंतजाम नहीं है। रोड का हाल यह है कि 45 मिनट बाद फॉयर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची। दोबारा टैंकर भरने के लिए मुकम्मल इंतजाम नहीं होने से खूब परेशानी हुई। विकरालता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कुछ ही देर में आग ने 50 मीटर के दायरे को चपेट में ले लिया था।