अपर्याप्त इंतजाम नहीं बुझा पाए फैक्ट्री की आग

एक दर्जन दमकलों को आग बुझाने को लगाया गया

आगरा। थाना सिकंदरा एरिया में फैक्ट्री की लापरवाही ही फैक्ट्री पर भारी पड़ गई। शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने शू फैक्ट्री को कब्जे में ले लिया। पीछे बनी झुग्गी-झोपडि़यों में अफरा-तफरी मच गई। पीछे की दीवार तोड़कर आग पर काबू पाया गया। सुबह से लगी आग से देर शाम तक दमकलकर्मी उलझते रहे। आग में लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

फैक्ट्री खोलने के दौरान लगी आग

साकेत कॉलोनी, शाहगंज निवासी शाहिद की मौजा बाईपुर में श्यान एक्सपोर्ट के नाम से जूता फैक्ट्री है। फैक्ट्री में बड़ी कंपनी का माल बनता है जो बाहर एक्पोर्ट किया जाता है। फैक्ट्री में करीब 150 कर्मचारी काम करते हैं। सिक्योरिटी सुपरवाइजर श्याम बाबू चौधरी ने बताया कि सुबह 9:30 बजे फैक्ट्री खोली थी। उस दौरान 70 से 80 कर्मचारी आ गए थे। लोगों ने काम करना शुरु किया। नीचे बेसमेंट है ऊपर फैक्ट्री दो मंजिल बनी हुई है।

15 मिनट बाद लगी आग

फैक्ट्री में ऊपर की तरफ एक एडजॉस्ट लगा हुआ है। पौने दस बजे करीब एग्जॉस्ट में चिंगारी निकली। नीचे माल पड़ा हुआ था। माल ने आग पकड़ ली। उस दौरान फैक्ट्री स्वामी के भाई आसिफ व रिश्तेदार नसीम आ गए। श्याम बाबू के मुताबिक चार सिलेंडरों से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग नहीं बुझी। देखते ही देखने आग ने भीषण रूप धारण कर लिया।

धमाके के साथ फटे ड्रक

श्याम बाबू के मुताबिक ऊपर की तरफ दो केमिकल के ड्रम रखे थे जिसमें दो-दो सौ लीटर केमिकल रखा हुआ था। आग के सम्पर्क में आते ही ड्रम धमाके के साथ फट गए जिससे आग बुरी तरह से फैल गई। ऊपरी माले पर लगी आग बेसमेंट में पहुंच गई। बेसमेंट में भारी मात्रा में माल रखा रहता है। आग ने पूरे माल को कब्जे में ले लिया। सूचना पर पौन घंटे में फायर विभाग की दमकल मौके पर पहुंची।

दमकल कर्मियों पर भड़के फैक्ट्री कर्मी

दमकल आग बुझाने का काम कर रही थी। पानी खत्म हो जाने पर फैक्ट्री कर्मी दमकल कर्मियों पर भड़क गए। किसी तरह स्थिति सामान्य हुई और दमकलों को मौके पर भेजा गया। इस तरह से एक के बाद एक करीब एक दर्जन दमकल मौके पर आ गई। आग से पूरी फैक्ट्री में धुआं भर गया था जिससे कोई अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था।

तोड़नी पड़ी दीवार

आग की लपटें पीछे की तरफ जंगले से निकल रही थीं। लेकिन दमकल कर्मी वहां पर ठीक से पानी नहीं डाल पा रहे थे। मौके पर बुल्डोजर मंगवा कर पीछे की दीवार को तोड़ा गया जिससे पानी ठीक से डाला जा सके। देर शाम तक काफी हद तक आग को काबू में किया गया लेकिन बेसमेंट में आग सुलगती रही थी। फैक्ट्री की इस आग में लाखों रुपये का नुकसान बताया गया है।

मौके पर नहीं थे फैक्ट्री स्वामी

शाहिद के दोस्त मुकेश आसवानी ने बताया कि शाहिद के पिता की तबियत खराब है। वह दिल्ली में हॉस्पिटल में एडमिट हैं। शाहिद घटना के दौरान पिता के पास दिल्ली में थे।