-इंदिरानगर के परमेश्वर इन्क्लेव कॉलोनी में आग से हड़कंप

-छह फायर टेंडर्स ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

LUCKNOW : ठाकुरगंज के बाद सोमवार को इंदिरानगर में भी असमिया बस्ती में आग लग गई। आग की चपेट में आकर बस्ती की 50 झोपडि़यां देखते ही देखते राख हो गई। जानकारी मिलने पर पहुंची छह फायर टेंडर्स ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अग्निकांड में करीब एक दर्जन सिलेंडर भी धमाके के साथ फटे। आग की वजह ठाकुरगंज की ही तरह कटिया कनेक्शन बताया जा रहा है।

कुछ ही देर में फैल गई आग

इंदिरानगर के परमेश्वर इन्क्लेव कॉलोनी में खाली प्लॉट पर असमिया लोग करीब 300 झोपडि़यां बनाकर रहते हैं। यह सभी कूड़ा बीनने का काम करते हैं। मंगलवार सुबह करीब 10 बजे के करीब वहां लगे कटिया कनेक्शन से निकली चिंगारी एक झोपड़ी पर जा गिरी। चिंगारी ने झोपड़ी पर पड़ी प्लास्टिक को चपेट में ले लिया और झोपड़ी धू-धू कर जलने लगी। हवा तेज होने से आग ने देखते ही देखते आसपास की करीब 50 झोपडि़यों को अपनी चपेट में ले लिया।

सिलेंडर में धमाके से फैली दहशत

लोगों ने फायर कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी। जानकारी मिलने पर छह फायर टेंडर्स मौके पर पहुंची और आग बुझाने की कवायद शुरू की। इसी बीच सीएफओ अभयभान पांडेय भी मौके पर पहुंच गए। फायरकर्मी बस्ती के भीतर जाकर आग बुझाने की कोशिश करने लगे लेकिन, इसी दौरान झोपडि़यों में रखे छोटे सिलेंडर टेम्परेचर की वजह से फटने लगे। जिससे परेशानी पेश आई। करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

झोपडि़यों में टीवी-फ्रिज और पंखे

कहने को यह बस्ती अवैध है लेकिन, वहां बनी झोपडि़यों में कटिया के जरिये बाकायदा बिजली कनेक्शन दिया गया है। इन झोपडि़यों में कलर टीवी, फ्रिज और पंखे व कूलर भी रखे मिले। अग्निकांड में झोपडि़यों में रखा राशन, नकदी के साथ ही यह सारा सामान भी जलकर खाक हो गया। आसपड़ोस के लोगों ने बताया कि इन झोपडि़यों का बाकायदा किराया वसूला जाता है, जिसमें से एक हिस्सा पुलिस को भी जाता है। वहीं, बिजली कर्मियों की मिलीभगत से यहां पर अवैध कनेक्शन बांटे गए हैं।