मुठ्ठीगंज थाना के तिलक रोड बांस मंडी मोहल्ला स्थित पेंट गोदाम में लगी आग

2.15 मिनट पर लगी आग

06 बजे बुझाई जा सकी आग

04 घंटे तक धधकता रहा गोदाम

ALLAHABAD: मुट्ठीगंज थाना क्षेत्र के तिलक रोड बांसमंडी मोहल्ला स्थित एक पेंट गोदाम में रविवार दोपहर भयावह आग लग गई। यह आग इतनी जबर्दस्त थी कि लोगों को बीते साल नवंबर में सुलेमसराय की घटना याद हो गई। यहां पर भी परिवार आग की चपेट में था, जिसे बड़ी मुश्किल से बचाया जा सका। जब तक आग बुझ नहीं गई, पूरे इलाके के लोगों की सांस अटकी रही।

धुआं देख मची खलबली

बांसमंडी मोहल्ले के रहने वाले नवीन जायसवाल की प्रवीण पेंट हाउस के नाम से दुकान व गोदाम है। मकान के निचले हिस्से में दुकान है और ऊपरी तल पर परिवार रहता है। उनके भाई की सीमेंट व हार्डवेयर की दुकान व गोदाम है। रविवार सुबह रोज की तरह नवीन ने दुकान खोली और फिर दोपहर बाद बंद कर दी। इसी बीच करीब सवा दो बजे अचानक दुकान से धुंआ के अदंर से घना धुआं निकलता देख, शोर मच गया। यह देख वहां खलबली मच गई।

मुश्किल से बचा परिवार

सूचना मिलते ही मुट्ठीगंज पुलिस मौके पर पहुंची और घर में मौजूद कारोबारी की पत्नी व दो बच्चों को पिछले दरवाजे से बाहर निकाला।

ज्वलनशील पदार्थो से मुश्किल

गोदाम व दुकान में ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण आग लगातार बढ़ती जा रही थी। दुकान में आग फैलते ही अंदर रखें पेंट के डिब्बे धमाके के साथ फटने लगे। इस धमाके से मोहल्ले वाले घबरा गए।

टैंकर में पानी ही नहीं था

शहर में इमरजेंसी घटना के लिए फायरब्रिगेड की लापरवाही एक बार फिर सामने आई। इतनी भीषण आग होने के बावजूद मौके पर पहुंची तीन दमकल की गाडि़यों में पर्याप्त पानी ही नहीं था। इनका पानी खत्म होने के बाद चौथी गाड़ी का इंतजार किया जाता रहा। शुक्र है कि एयरफोर्स की दमकल गाडि़यां मौके पर पहुंच गई थी, अन्यथा स्थिति और भयावह होती।

तोड़नी पड़ी दीवार

दुकान में लगी आग इतनी भीषण थी कि पुलिस को दीवार तोड़कर उसमें छेद करना पड़ा। जैसे ही दीवार तोड़ने का प्रयास किया गया तो कुछ देर के लिए फायरमैन ये सोचे पर मजबूर हो गए कि वह ये दीवार आखिर तोड़ें तो कैसे, क्योंकि आग से कई जगह दीवार फट गई थी। इससे अगल-बगल वाले लोग परेशान हो गए।

सबकुछ खत्म हो गया

दुकान में लगी आग देख दुकानदार नवीन और परिवार के आंखों से आंसू बहने लगे। एक पल में ही उनका सबकुछ समाप्त हो गया।

दुकान में आग कैसे और किन परिस्थितियों में लगी, इस घटना की जांच की जा रही है। फायर सिस्टम का क्या इंतजाम था। पता लगाया जा रहा है।

-अग्निशमन अधिकारी रविंद्र शंकर मिश्रा