-साकची के मिल्खीराम मार्केट के पास स्थित गोदाम में लगी आग

-गर्म कपड़ों का था स्टॉक

-ढाई लाख रुपए कैश सहित ढाई लाख रुपए के सामान भी जलकर हुए राख

-घंटों मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

JAMSHEDPUR: साकची थाना एरिया स्थित मिल्खीराम मार्केट के पास स्थित बिल्डिंग के गोदाम में लगी आग से लाखों रुपए की संपत्ति जल कर राख हो गई। आग लगने की खबर मिलते ही अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को इन्फॉर्म किया। इसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी है। इस दुर्घटना में करीब पांच लाख रुपए का नुकसान हुआ।

ढाई लाख रुपए भी जले

घटना रविवार की अहले सुबह की है। जानकारी के मुताबिक सिटी में विंटर कलेक्शन की दुकान लगाने वाले कश्मीरियों ने मिल्खीराम मार्केट के पास स्थित आदर्श अब्दूल अपार्टमेंट में सामान रखते थे। वे सभी वहीं रहते भी थे। घटना के वक्त यहां काफी मात्रा में कंबल, स्वेटर के अलावा दूसरे गर्म कपड़े स्टॉक थे। गोदाम में अब्दूल सलीम सहित दूसरे क्0-क्ख् कश्मीरी भी साथ में ही रहते थे। वे अपना कैश भी वहीं रखते थे। संडे की मार्निग सभी बिजनेस पर निकल गए। इस बीच वहां आग लग गई। अगलगी में ढाई लाख रुपए कैश के अलावा करीब ढाई लाख रुपए के सामान जल कर राख हो गए।

शॉर्ट सर्किट से लगी आग

आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। हालांकि शॉर्ट सर्किट होने के कारणों के बारे में किसी को स्पष्ट जानकारी नहीं है। आग लगने की जानकारी मिलते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। लोगों इस बात का डर सता रहा था कि अगर आग बढ़ गई, तो स्थिति और भयावह हो जाती।

पाया अाग पर काबू

घटना की जानकारी डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर गंगा खलको को मिली। उस वक्त वे सोनारी एयरपोर्ट पर एक दमकल के साथ सीएम ड्यूटी में तैनात थे। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी टिस्को फायर ब्रिगेड को दी और मौके पर पहुंचने को कहा। तब तक गोलमुरी फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी भी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया जा सका।

तीन दमकल की थी सीएम ड्यूटी में तैनाती

जानकारी के मुताबिक जिस वक्त घटना हुई, स्टेट के सीएम रघुवर दास सिटी में थे। एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान में साध्वी ऋतंभरा के प्रोग्राम के मद्देनजर भीड़ को देखते हुए सेफ्टी की लिहाज से यहां फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां तैनात की गई थीं। इसके अलावा एयरपोर्ट पर भी फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी तैनात थी। इस वजह से आग लगने के तत्काल बाद गोलमुरी फायर डिपो से दमकल को वहां नहीं भेजा जा सका। बाद में गोलमुरी फायर डिपो का एक दमकल भी वहां पहुंचा और आग बुझाने में मदद ि1कया गया।

कंजस्टेड एरिया होने के कारण होती है प्रॉब्लम

इससे पहले भी साकची मार्केट में ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। शालिनी मार्केट में हुई अगलगी में लाखों की संपत्ति जल कर राख हो गई थी। साकची स्थित संजय मार्केट, शालिनी मार्केट व स्टेट माइल रोड संकरी हैं। इस कारण आग पर फायर ब्रिगेड की गाडि़यों को यहां पहुंचने में काफी प्रॉब्लम होती है। मिल्खीराम मार्केट के पास भी रोड के दोनों ओर व्हीकल्स की पार्किग कर दी जाती है। इसके अलावा दुकानदार सामानों को दुकान के बाहर रखते हैं। इससे भी आने-जाने वालों को प्रॉब्लम होती है। हादसे की स्थिति में इन जगहों पर अफरा-तफरी का माहौल कायम हो जाता है।