सेना एरिया से सटे क्षेत्र में भोर में तीन बजे धमाकों की गूंज से दहले लोग

आग बुझाने को सेना व एयरफोर्स से मंगवाने पड़े दमकल

एक करोड़ से ज्यादा मूल्य की सम्पत्ति के नुकसान का अंदेशा

संगम किला एरिया से बमुश्किल पांच सौ मीटर दूरी का इलाका शनिवार को भोर में धमाकों की गूंज से दहल उठा। आसपास रहने वाले लोगों के साथ सेना के जवान भी सन्नाटे में आ गए। आग की लपटों के बीच चीख-पुकार और बचाओं की आवाज सन्नाटे को चीरते हुए गूंजी तो खौफ के साथ बड़ी अनहोनी होने का अंदेशा हो गया। स्पॉट पर पहुंचने पर पता चला कि पूरी मलिन बस्ती आग की लपटों से घिरी है और पब्लिक जान बचाने के साथ घर के भीतर सामान को निकालने के लिए जूझ रही है। तेज हवा आग की लपटों को फैलने में मदद कर रही थी तो पब्लिक के लिए आग बुझाने को पानी जुटाना भी मुश्किल था।

11 दमकल लगे, दो घंटे में बुझी आग

आग लगने की सूचना मिलने के बाद पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड हरकत में आ गया। एक के बाद एक दमकल पहुंचने लगे। फायर ब्रिगेड के दमकल आग बुझाने के लिए नाकाफी रहे तो एयरफोर्स व सेना से मदद मांगी गई। कुल 11 दमकल को कड़ी मशक्कत के बाद दो घंटे लग गए आग बुझाने में। शनिवार की सुबह पांच बजे आग पर काबू पाया गया। इसके बाद शुरू हो गया प्रशासनिक व पुलिस अफसरों के साथ जनप्रतिनिधियों का स्पॉट पर पहुंचना। आग की चपेट में कुल 44 झोपडि़यां आई थीं। नुकसान का आकलन करके रिपोर्ट देने के लिए लेखपालों को लगा दिया। क्योंकि आग की चपेट में आए घरों के भीतर रहने वाले इंसानों को छोड़कर कुछ भी शेष नहीं बचा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि अग्निकांड में करीब एक करोड़ रुपए मूल्य के सामान और नकदी का नुकसान हुआ है।

शार्ट सर्किट से लगी थी आग

मलिन बस्ती चमनगंज में सबसे पहले बमबम बाबा की समाधि के बगल में स्थित हरिश्चंद्र की झुग्गी में शार्ट सर्किट से आग लगी। धू-धू कर झुग्गी जलने लगी तो हरिश्चंद्र की बहू शिवानी अपने बच्चों के साथ शोर मचाते हुए बाहर निकली तो बस्ती में हड़कंप मच गया। तेज हवा चलने के कारण आग चारों तरफ फैलने लगी थी। आग की लपटों को देख लोग अपने परिजनों के साथ किसी तरह बाहर निकले और जिधर जगह दिखी, उधर भागने लगे। रसोई गैस सिलेंडर में धमाके होने लगे तो हालात एकदम से बिगड़ गए। शनिवार सुबह मंडलायुक्त राजन शुक्ला, डीएम संजय कुमार ने बस्ती राख के ढेर में तब्दील हुई बस्ती का जायजा लिया। डीएम के निर्देश पर दोपहर करीब 12 बजे तहसील कर्मियों ने राहत सामग्री वितरित की, साथ ही खाने-पीने का सामान बांटा। सुबह जानकारी मिलने पर सपा विधायक परवेज अहमद टंकी भी राहत सामग्री बांटने पहुंचे। सिविल डिफेंस के लोगों ने लोगों को जरूरी सामान मुहैया कराए ताकि जिंदगी चलती रहे।