Law faculty में 50 लाख का नुकसान, कुर्सी, मेज, AC सब जल गया

BALLB की परीक्षा को करना पड़ा cancel, जानबूझकर आग लगाने की आशंका

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हास्टल वॉशआउट समेत भ्रष्टाचार से जुड़ी 13 सूत्रीय मांगों को लेकर फ्राईडे को हुये बवाल की तपिश देर रात तक महसूस की गई। रात्रि में दो से चार बजे के बीच किसी समय लॉ फैकेल्टी में स्थित ऑडिटोरियम में आग लगा दी गई। जिसमें तकरीबन पचास लाख रूपये का नुकसान हुआ है। घटना में लॉ फैकेल्टी के पीछे स्थित ताराचन्द्र छात्रावास के अन्त:वासियों का हाथ बताया जा रहा है।

सीसीटीवी कैमरे में भी लगा दी आग

गौरतलब है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हास्टल वॉशआउट समेत भ्रष्टाचार से जुड़ी 13 मांगों को लेकर छात्रों ने फ्राईडे को जमकर बवाल काटा था। दोपहर में हुये बवाल के बाद देर शाम तक शांति रही। लेकिन रात्रि में दो से चार बजे के बीच लॉ फैकेल्टी स्थित ऑडिटोरियम में पीछे के रास्ते से घुसकर किसी ने आग लगा दी। आग से ऑडिटोरियम में लगी 08 से 10 एसी, प्रोजेक्टर, पंखा, सोफा, कुर्सी, साउंड सिस्टम आदि जल गये। गौर करने वाली बात यह रही कि आग लगाने वालों ने सीसीटीवी कैमरे में भी आग लगा दी। हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि आग फ्राईडे शाम को ही लगाई गई थी।

दमकता ऑडिटोरियम पड़ गया काला

घटना में ऑडिटोरियम में लगाये गये लॉ फैकेल्टी के सभी पूर्व डीन और हेड ऑफ डिपार्टमेंट की फोटो जलकर खाक हो गई। घटना की जानकारी एयू एडमिनिस्ट्रेशन को सुबह हुई तो सूचना पर फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर पहुंची। लेकिन, तब तक आग बुझ चुकी थी। पूरे हाल में काला धुआं भरा हुआ था। जिससे वहां सांस लेना भी मुश्किल था। बता दें कि फैकेल्टी का यह नया ऑडिटोरियम है जो तीन साल पहले ही बनकर तैयार हुआ था। घटना के बाद पूरे ऑडिटोरियम की दीवारें काली पड़ गई।

सो नहीं सके शताब्दी हास्टल के अन्त:वासी

लॉ फैकेल्टी में सैटरडे को बीएएलएलबी दूसरे, चौथे और छठवें सेमेस्टर की परीक्षा थी। परीक्षार्थियों की सुरक्षा को देखते हुये इसे कैंसिल कर दिया गया। इसमें परीक्षार्थियों की संख्या 120 थी। लॉ फैकेल्टी के डीन प्रो। बीपी सिंह ने बताया कि घटना से पूरी छत काली पड़ गयी। उन्होंने बताया कि बीएलएलबी की परीक्षा से जुड़े तमाम परीक्षार्थी शताब्दी हास्टल में रहते हैं। छात्रों ने सुबह बताया कि वे आग और धुएं से रातभर न तो सो सके और न ही पढ़ाई कर सके। ऐसे में परीक्षा को कैंसिल करना पड़ा।

लॉ फैकेल्टी में सैटरडे को बीएएलएलबी दूसरे, चौथे और छठवें सेमेस्टर की परीक्षा थी। परीक्षार्थियों की सुरक्षा को देखते हुये इसे कैंसिल कर दिया गया। इसमें परीक्षार्थियों की संख्या 120 थी। घटना से पूरी छत काली पड़ गयी।

प्रो। बीपी सिंह

डीन, लॉ फैकेल्टी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी