छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: चुनाव स्पेशल ट्रेन के कोच संख्या 95117 (थर्ड एसी) के एसी पैनल में रविवार की सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई। इससे ट्रेन में सवार जवानों के बीच अफरा-तफरी मच गई। घटना की सूचना टाटानगर स्टेशन निदेशक एचके बालमुचू को दी गई। जैसे ही ट्रेन टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर पांच में पहुंची, इलेक्ट्रिकल विभाग के अधिकारियों सहित वाणिज्य पदाधिकारी एकके पति, अनुपम डे, सीआई शंकर कुमार झा, आरपीएफ थाना प्रभारी एमके सिंह मौके पर पहुंच गए। ट्रेन में रखे अग्निशमन यंत्र की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। ट्रेन पुणे से त्रिपुरा जा रही थी।

काटा गया बिजली कनेक्शन

ट्रेन टाटानगर स्टेशन में करीब 45 मिनट तक खड़ी रही। बाद में इस कोच के बिजली कनेक्शन को काट कर ट्रेन को आगे रवाना किया गया। खड़गपुर में इस ट्रेन को रोक कर कोच की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए थे। जरूरत पड़ने पर पूरा कोच बदलने का निर्देश टाटानगर से निर्गत किया गया। इस ट्रेन के सभी बोगी थर्ड एसी के थे। बालमुचू ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी।

आधे घंटे में काबू पाया

रविवार की सुबह फोन पर स्टेशन निदेशक सहित अन्य अधिकारियों को सूचना मिली कि चुनाव ड्यूटी में जा रही स्पेशल ट्रेन के कोच में आग लग गई है। आग लगने की सूचना पर टाटानगर स्टेशन के अधिकारी तुरंत हरकत में आए। जैसे ही ट्रेन स्टेशन पहुंची, आग बुझाने की कोशिश शुरू कर दी गई। आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। ट्रेन में कुल 1145 जवान चुनाव ड्यूटी के लिए सफर कर रहे थे। यह जवान पुणे से उदलपुर (त्रिपुरा) चुनाव ड्यूटी में जा रहे थे। ट्रेन में स्पेशल रिजर्व पुलिस फोर्स के जवान मौजूद थे। यह जवान गुजरात व महाराष्ट्र के थे।