-15 मीटर से ऊंची और नीची बिल्डिंग के लिए अलग-अलग प्रोसेस होगी लागू

-सिर्फ ऑनलाइन ही मिल सकेगी एनओसी, कई प्रोसेस करने होंगे पार

BAREILLY: बिल्डिंग में फायर की एनओसी लेना अब आसान नहीं होगा। 15 मीटर से ऊंची और नीची बिल्डिंग के अलग-अलग प्रोसेस फालो करने होंगे। एनओसी के लिए ऑनलाइन ही अप्लाई करना होगा और कई अधिकारियों की अनुमति के बाद ही एनओसी मिल सकेगी। फायर डिपार्टमेंट ने कमेटी की जांच रिपोर्ट के बाद सभी जिलों में सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

2012 के आदेश में किया गया संशोधन

फायर डिपार्टमेंट द्वारा फायर सर्विस के डीआईजी रतन कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की थी। कमेटी ने 28 अगस्त को अपनी रिपोर्ट फायर हेड क्वार्टर को सौंप दी। हेड क्वार्टर में रिपोर्ट की समीक्षा की गई जिसके बाद अक्टूबर 2012 में जारी आदेश में संशोधन कर नया आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के तहत 15 मीटर से ऊंची बिल्डिंग की प्रक्रिया को और जटिल बना दिया गया है।

आवेदक को नहीं किया जाएगा परेशान

नए आदेश के तहत 15 मीटर से कम ऊंची बिल्डिंग के लिए एनओसी सीएफओ या उससे ऊपर के अधिकारी द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा 15 मीटर से ऊंची बिल्डिंग के लिए अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग अधिकारियों की परमीशन जरूरी होगी। यही नहीं 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' के तहत एनओसी की प्रोसेस को 31 मार्च 2016 तक पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया जाएगा। ऑनलाइन प्रोसेस के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए तीन दिन का समय रखा गया है। इस दौरान यदि आवेदक डॉक्यूमेंट उपलब्ध नहीं कराता है तो उसे दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। यही नहीं आवेदक को एक ही बार में सभी तरह की एनओसी के बारे में बता दिया जाए ताकि वह परेशान न हो। इसके अलावा उसकी यूनिक आईडी को समाप्त न किया जाए। मल्टीप्लेक्स या मेगा शापिंग कांप्लेक्स को एनओसी डीएम, सीएफओ, फायर ऑफिसर व नक्शा पास कराने वाली रजिस्टर्ड संस्था के सीनियर ऑफिसर्स की समिति के द्वारा दी जाएगी।

15 मीटर से ऊंची बिल्डिंग के लिए नए नियम

टाइप ऑफ बिल्डिंग बिल्डिंग की ऊंचाई मीटर में एनओसी जारी करने वाला अधिकारी

आवासीय 60 मीटर तक चीफ फायर ऑफिसर

आवासीय 60 मीटर से 75 मीटर तक रेंज डिप्टी डायरेक्टर

आवासीय 75 मीटर से अधिक ऊंचाई ज्वाइंट डायरेक्टर फायर सर्विस हेडक्वार्टर

संस्थागत 30 मीटर तक चीफ फायर ऑफिसर

संस्थागत 30 मीटर से 45 मीटर तक रेंज डिप्टी डायरेक्टर

संस्थागत 45 मीटर से अधिक ज्वाइंट डायरेक्टर फायर सर्विस हेड क्वार्टर

शैक्षणिक 30 मीटर ऊंची चीफ फायर ऑफिसर

शैक्षणिक 30 मीटर से 45 मीटर तक रेंज डिप्टी डायरेक्टर

शैक्षणिक 45 मीटर से अधिक ज्वाइंट डायरेक्टर फायर सर्विस हेड क्वार्टर

एसेंबली या बिजनेस या मार्कण्टाइल 30 मीटर तक चीफ फायर ऑफिसर

एसेंबली या बिजनेस या मार्कण्टाइल 30 मीटर से ऊपर रेंज डिप्टी डायरेक्टर