खण्ड 11 व 13 में शार्टसर्किट से लगी आग, महत्वपूर्ण कागजात जले

मौके पर फेल हो गए विभाग में रखे आग बुझाने के उपकरण

ALLAHABAD: सिविल लाइंस सुभाष चौराहे के निकट स्थित सेल्स टैक्स विभाग के भवन में खण्ड 11 व 13 में देर रात आग लग गई। शुक्रवार सुबह कैंटीन मालिक की नजर कमरे से निकल रहें धुंए पर पड़ी तो उसने हादसे की जानकारी विभागीय अधिकारियों को दी। कुछ ही देर में अधिकारी समेत दमकल कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस दौरान विभाग में लगे फायर इक्यूपमेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सका, क्योंकि सभी एक्सपायर हो चुके थे।

रखे थे महत्वपूर्ण कागजात

सुभाष चौराहे के निकट सेल्स टैक्स विभाग का दफ्तर है। यहां जोन संबंधित कुल 14 खण्ड स्थित हैं। इन खण्डों में विभाग के अलग-अलग कार्य होते हैं। इन्हीं में एक खण्ड 11 व 13 हैं। दोनों एक ही कमरे में होने की वजह से यहां व्यापारियों से संबंधित कार्य का अधिक लोड रहता है।

बृहस्पतिवार की देर रात इन्हीं खंडों में आग लगी। शुक्रवार को सुबह कैंटीन मालिक ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी तो वे मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी। जब तक फायर विभाग के जवानों ने आग पर काबू पाया, कमरे में रखे विभागीय और व्यापारियों के सभी कागजात जलकर राख हो गए थे।

बेकार साबित हुए फायर उपकरण

सेल्स टैक्स विभाग के जिस खण्ड में आग लगी, उस खंड में आग बुझाने के लिए कई उपकरण रखे थे। मगर जब शुक्रवार को उनकी जरूरत पड़ी तो पता चला कि लगभग सभी एक्सपायर हो गए हैं। बाल्टियों में रखा बालू भी जम गया था।

प्रथम जांच में आग लगने का कारण सार्ट शर्किट सामने आया है। हालांकि जांच के लिए टीम गठित की गई है। अग्निशमन यंत्र के लिए बजट की मांग की गई है। बजट स्वीकृत होने के बाद इनकी मरम्मत करायी जाएगी।

एसपी तिवारी, प्रशासनिक अधिकारी