-क्लास रूम में घुसकर की मारपीट, फायरिंग और बमबाजी से दहशत

-हिन्दू हॉस्टल और पीसीबी हॉस्टल के अन्त:वासी आमने-सामने

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन शुरू होने के बाद पहली मर्तबा थर्सडे को जमकर बवाल हुआ. साइंस फैकेल्टी कैम्पस में झड़प के बाद दो हॉस्टलों के छात्र एक-दूसरे पर टूट पड़े. दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई. देखते ही दखते फायरिंग व बमबाजी शुरू हो गई. खबर पाते ही पुलिस के साथ आरएएफ मौके पर पहुंची. एयू के चीफ प्रॉक्टर ने कर्नलगंज थाने में अज्ञात अराजकतत्वों के खिलाफ तहरीर दी है. पुलिस के मुताबिक बवाल करने वाले मुंह पर कपड़े बांधे हुए थे.

खून-खराबे की थी तैयारी

कैम्पस में दोपहर के समय हिन्दू हॉस्टल और पीसीबी हॉस्टल के अन्त:वासियों के बीच गणित विभाग में मारपीट हुई. एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के छात्रों को जमकर पीटा. इसके बाद पिटे पक्ष के छात्र देख लेने की धमकी देते हुए चले गये. थोड़ी ही देर बाद वे लाठी, डंडा, हॉकी, स्टील की रॉड आदि लेकर वापस लौटे और बवाल शुरू कर दिया. इसकी सूचना किसी ने डॉयल 100 पर पुलिस को दी. आरएएफ के साथ पहुंची पुलिस को देख सभी भाग खड़े हुए.

पुलिस के जाते ही फिर आ गए

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कैंपस से पुलिस के जाते ही मुंह पर रुमाल बांध कर लड़के फिर लौट आए. इसके बाद उन्होंने हवाई फायरिंग और बमबाजी शुरू कर दी. इससे कैंपस में दहशत फैल गई. चर्चा है कि घटना किसी लड़की को लेकर हुई थी. लड़की को लेकर कई दिनों से दोनों पक्षों में तनाव चल रहा था. चीफ प्रॉक्टर का मानना है कि दोनों पक्ष खुद को बड़ा साबित करने के लिए ऐसा किए हैं.

अभी तक कोई शिकायत लेकर नहीं आया है. मारपीट, फायरिंग व बमबाजी की गई है. पुलिस और प्रॉक्टोरियल बोर्ड पहुंचा तो सभी फरार हो गए. तीन चार युवकों को पुलिस थाने ले गई है. कुछ वाहन भी कब्जे में लिए गए हैं.

-प्रो. आरएस दुबे, चीफ प्रॉक्टर एयू

पहले मारपीट हुई. फिर लड़के वापस लौटे तो कक्ष संख्या 04 जिसमें एमए एवं एमएससी तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं चलती हैं में घुसकर गाली-गलौज करने लगे. अनहोनी की आशंका को देखते हुए पुलिस की सुरक्षा मांगी गई है.

-पीके सिंह, हेड गणित विभाग