- हालांकि अभी काफी कम मिल रहे हैं ऑर्डर, लेकिन उम्मीद लगाए बैठे हैं युवा उद्यमी

- चु¨नदा आयटम से की है शुरुआत, करवाचौथ के विशेष ऑर्डर इन दिनों ज्यादा मिलते

फीरोजाबाद : फीरोजाबाद की चूड़ी भी ऑनलाइन खनक रही है। देर से ही सही, लेकिन शहर के कुछ युवा कारोबारियों की सोच ने फीरोजाबाद की चूड़ी को धीरे-धीरे ऑनलाइन पर अपनी जगह बनाने के लिए स्थान दिया है। हालांकि अभी फीरोजाबदा की चूड़ी चु¨नदा शॉ¨पग साइट पर ही उपलब्ध है। दो वर्ष की मेहनत के बाद भी ऑनलाइन मिलने वाले ऑर्डर की संख्या का औसत अभी प्रतिदिन एक दर्जन पर भी नहीं पहुंच सका है, लेकिन इसके बाद भी भविष्य में ऑनलाइन शॉ¨पग की संभावनाओं को देखते हुए युवा कारोबारी अपनी धुन में जमे हुए हैं।

-------

साइट बनाने के 18 दिन बाद मिला था पहला ऑर्डर :

चूड़ी को महिलाओं की पसंद माना जाता है। महिलाएं चूड़ी का एक सैट खरीदने में घंटों बिता देती हैं। कभी रंग पसंद नहीं आता है तो कभी खनक नहीं सुहाती। ऐसे में ऑनलाइन चूड़ी की बिक्री की तरफ कभी किसी ने ध्यान नहीं दिया, लेकिन एमबीए करने के बाद पुणे के एक कॉलेज से एमबीए करने के बदा में अंशुल गुप्ता ने फीरोजाबाद आकर जब पिता के साथ चूड़ी कारोबार की बारीकी समझी तो उन्होने कुछ अलग हटकर करने की सोची। सन 2013 में उन्होने बैंगल्स ऑर्ट डॉट कॉम के नाम से अपनी फर्म का एक पेज बनाया। साइट शुरु होने के बाद में 18 वें दिन बैंगलोर से 500 रुपये का ऑर्डर मिला था। कूरियर का अंदाजा नहीं था। उस ऑर्डर में कोई फायदा नहीं मिल सका। लाखों के कारोबार के सामने यह कुछ नहीं था। कुछ लोगों ने अंशुल को टोका भी, जब पूरा कारोबार चल रहा है तो ऐसे कार्य में वक्त एवं धन क्यों खर्च कर रहे हो, लेकिन अंशुल इसमें लगे रहे। बैंगलोर सहित कई शहरों में उनके कई ऐसे ग्राहक बन गए हैं जो दुकान पर जाने के बजाए उनकी साइट से चूड़ी मंगाते हैं।

--------

कई प्रमुख कंपनियों की पिक-अप व्यवस्था नहीं :

अंशुल का प्रयास है फीरोजाबाद की चूडि़यां प्रमुख शॉ¨पग साइट्स पर नजर आएं। बाहर के कारोबारियों की चूडि़यां शॉ¨पग साइट पर हैं। अंशुल ने इसके लिए अमेजॉन, फ्लिपकॉर्ट जैसी शॉ¨पग साइट्स से भी संपर्क किया, लेकिन इनके पिक-अप प्वाइंट शहर में नहीं है। चूड़ी के चु¨नदा ऑर्डर ही अभी मिल रहे हैं, ऐसे मे आगरा एवं अन्य जगह तक चूड़ी को पहुंचाना संभव नहीं है, जबकि उक्त साइट किसी अन्य कोरियर से चूड़ी की डिलीवरी नहीं देती हैं। ऐसे में अंशुल ने ¨शपली डॉट कॉम के साथ में शोपो। कॉम पर चूड़ी को अपलोड किया है।

---------

करवाचौथ पर नाम की चूडि़यों की अच्छी डिमांड :

करवाचौथ निकट है। ऐसे में शोपो डॉट कॉम पर अंशुल ने नाम की चूडि़यां अपलोड की हैं। इनकी अच्छी डिमांड ऑनलाइन मिल रही है। 1200 से 1500 रुपये की ऑनलाइन मिलने वाली इन चूडि़यों के लिए युवा दंपत्तियों द्वारा ऑर्डर दिए जा रहे हैं। अभी हर रोज पांच से छह ऑर्डर आ रहे हैं।

----------

विदेशों में सर्वाधिक पाकिस्तान में पसंद की जा रही चूड़ी :

अंशुल ने एक फेसबुक पेज भी बनाया है। इस पेज को देश एवं विदेश के लोगों ने लाइक किया है। चूड़ी की विभिन्न डिजाइन वाले इस पेज को सर्वाधिक लाइक करने वालों में पाकिस्तानी हैं। करीब 3400 लाइक में से 1300 के करीब लाइक पाकिस्तान से हैं।

--