- पहले टिकट फिर मिलेगी सीट, लखनऊ से महमूदाबाद की बसों में शुरू हुआ ट्रायल

- बस अड्डों के अंदर यात्रियों को ही प्रवेश दिए जाने की योजना पर काम शुरू

LUCKNOW: अब यात्री ही बस अड्डों के अंदर जा सकेंगे। इसके लिए परिवहन निगम ने ट्रायल शुरू कर दिया है। कैसरबाग बस अड्डे से इस योजना के तहत एक रूट पर इसका ट्रायल शनिवार को शुरू हुआ। बस अड्डे से टिकट बनाकर यात्रियों का बस में बिठा कर रवाना किया गया। यूपी रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही अन्य रूटों पर इसका परीक्षण किया जाएगा।

अब बस अड्डे से लेना होगा टिकट

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार अब रेलवे की तर्ज पर ही बस अड्डों पर व्यवस्था की जा रही है। सिर्फ वे लोग ही बस अड्डों के अंदर बने प्लेटफार्म तक जा सकेंगे जिन्हें यात्रा करनी है। किसी यात्री को छोड़ने आए लोग अब बस अड्डे के अंदर नहीं जा सकेंगे, जिससे अंदर होने वाली भीड़ कम हो जाएगी। शनिवार से ट्रायल के लिए फिलहाल लखनऊ से महमूदाबाद के बीच संचालित होने वाली बसों का सेलेक्शन किया गया। कैसरबाग से महमूदाबाद के लिए चलने वाली बसों में जाने वाले यात्रियों के टिकट बस अड्डे पर ही बनाए गए। एआरएम मैनेजमेंट कैसरबाग श्वेता सिंह ने बताया कि महमूदाबाद रूट की 20 बसों का शेडयूल के अनुसार चलाया जाना तय किया गया है। इस रूट की बसों में सफर करने वाले यात्रियों के टिकट बस अड्डे से ही बनाकर रवाना किया गया। जल्द ही एक प्वाइंट बनाकर टिकट काटे जाने की व्यवस्था की जाएगी। आज तो बसों के प्लेटफार्म पर ही टिकट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तो सिर्फ इस रूट पर ट्रायल शुरू हुआ है। उन्होंने बताया इस रूट पर पूरी तरह सफल हो जाने के बाद अन्य रूट की बसों में इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा।

करना पड़ा तकनीकी दिक्कतों का सामना

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि महमूदाबाद के आगे जाने वाली बसों को लेकर टिकट को लेकर कुछ तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कोड ना मिल पाने के कारण बसों में मौजूद कंडक्टर्स से ही टिकट बनवाने पड़े। ऐसे में जल्द ही इसके लिए ईटीएम मशीनों की सेवा देने वाली कम्पनी ट्राइमैक्स से बातचीत की जाएगी। कैसरबाग से चलने वाली बसों के टिकट काटने को लेकर किसी तरह की प्रॉब्लम ना हो।