प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना हो रहा है साकार: नंद गोपाल गुप्ता नंदी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद एयरपोर्ट से गुरुवार को लखनऊ और पटना फ्लाइट सेवा का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी अब हवाई सफर कर सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यही सपना है, जो अब पूरा हो रहा है. सड़क और रेल मार्ग से संगमनगरी इलाहाबाद पहले से पूरे देश से जुड़ा हुआ था, अब हवाई मार्ग से भी जुड़ने जा रहा है.

प्रदेश को मिला है अवार्ड

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान योजना को जमीन पर लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है. इसके तहत पिछले दिनों पहले राउण्ड की बीडिंग हुई थी, जिसमें दो एयरपोर्ट चयनित हुए थे, आगरा और कानपुर. सेकेंड राउण्ड की बीडिंग में 22 एयरपोर्ट चयनित हुए हैं. पूरे देश में 25 में से 9 एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के चयनित हुए हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश को अवार्ड भी मिला है.

अभी तो ये शुरुआत है

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि इलाहाबाद को चमकाने का उन्होंने जो नारा दिया था, वो अब साकार होने जा रहा है. इलाहाबाद एयरपोर्ट से लखनऊ और पटना के लिए फ्लाइट शुरू होने से इलाहाबाद का एक आम आदमी कम किराया में लखनऊ और पटना पहुंच जाएगा. प्रदेश की राजधानी के साथ ही अब देश की अन्य राजधानी से जुड़ने का मौका मिलेगा. 16 जून से नागपुर और इंदौर के लिए फ्लाइट की शुरुआत हो रही है. नवंबर में नौ अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट उड़ेगी.

नवंबर तक पूरा होगा सिविल इंक्लेव

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि सिविल एयरपोर्ट पर चल रहे वर्क की लगातार समीक्षा चल रही है. कुछ दिन पहले हुए समीक्षा में सिविल इंक्लेव का काम तीन-चार परसेंट ही पीछे था, जिसे कवर करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है. वहीं नवंबर तक सिविल इंक्लेव का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

कुंभ तक इन शहरों तक विस्तार

बंगलुरु

भोपाल

भुवनेश्वर

मुम्बई

गोरखपुर

देहरादून

कोलकाता

रायपुर

पुणे