RANCHI : रांची में झारखंड का पहला फार्मेसी पार्क खोलने की तैयारियां शुरु हो चुकी है। चान्हो प्रखंड के बरहे में यह पार्क बनाया जाएगा। इस बाबत झारखंड राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकार (जियाडा) को 72 एकड़ जमीन उपलब्ध कराया जा रहा है। गुरुवार से जमीन की नापी कर अध्रिग्रहण की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। विदित हो कि अध्रिग्रहित जमीन के कुछ हिस्सों में ्रग्रामीणों के द्वारा खेती भी किया जाता है। उनमें कई लोग अध्रिग्रहण के विरोध में उतर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो इस विरोध को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने भी तैयारी कर ली है।

कैसा होगा फार्मेसी पार्क

फार्मेसी पार्क में राष्ट्रीय स्तर की दवा निर्माता कंपनियों को जमीन प्रदान की जाएगी। यह कंपनियां यहां पर अपनी फैक्ट्री स्थापित करेंगी और यहीं से दवाइयों की प्रोडक्शन भी शुरु होगी। इस पार्क के खुलने से स्थानीय लोगों को मिलने वाले रोजगार के अवसरों में खासी वृद्धि होने की संभवना जतायी जा रही है।

लोगों को मिलेगी सस्ती दवाईयां

इस फार्मेसी पार्क के राज्य में खुलने से स्थानीय लोगों को कापी सस्ते दर पर दवाईयां उपलब्ध हो पाएंगी। फिलहाल पुणे, दिल्ली , चंडीगढ़ जैसे बड़े शहरों में फार्मेसी पार्क स्थापित है जिससे राज्य में ट्रांसपोर्ट होने वाली दवाईयों का खुदरा मूल्य काफी बढ़ जा रहा है।