जमीन के लिए जंग का मैदान बना अब्दुल्लापुर, कब्जा लेने गई एमडीए टीम पर हमला

एमडीए के इंजीनियर को किसानों ने किया लहूलुहान, जमकर की मारपीट

मौके पर पहुंची पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स ने संभाला मोर्चा

Meerut। गंगानगर एक्सटेंशन के लिए अब्दुल्लापुर में जमीन पर कब्जे को लेकर सोमवार को किसानों और पुलिस के बीच जमकर फायरिंग हुई। पिछले 3 दिनों से चल रही एमडीए की कार्रवाई को लेकर किसानों के बीच भड़की चिंगारी सोमवार को धधक उठी। किसानों ने एमडीए के एक इंजीनियर को लहूलुहान कर दिया तो कई पुलिसवाले भी पत्थरबाजी से घायल हुए। वहीं जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने फायरिंग कर किसानों को पीछे हटाया, सूचना पर कई थानों की पुलिस के साथ-साथ सैकड़ों की संख्या में पैरामिलिट्री की जवान ऑपरेशन में शामिल हुए। करीब 2 घंटे तक किसानों और पुलिस के बीच संघर्ष चलता रहा, स्थिति सामान्य होने पर एमडीए के बुल्डोजर फिर गरजे और फसलों को तबाह कर जमीन को कब्जे में लिया।

इंजीनियर लहूलुहान

एमडीए की टीम सोमवार को भी अब्दुल्लापुर में गंगानगर एक्सटेंशन की जमीन पर कब्जा करने पहुंची। अपराह्न 12 बजे जैसे ही एमडीए का बुल्डोजर आलू के खेत की ओर बढ़ा, किसान सलाउद्दीन ने एमडीए की टीम को ललकारते हुए इंजीनियर विवेक शर्मा को दबोच लिया। इसी बीच विवेक को छुड़ाने पहुंचे जूनियर इंजीनियर अनिल पर किसानों ने पथराव कर दिया और खेत में ही गिरा लिया, साथ मौजूद पुलिसकर्मियों ने इंजीनियर को किसानों के चंगुल से छुड़ाया तो किसानों ने अब्दुल्लापुर गांव की सीमा पर मोर्चा ले लिया। इसके बाद धार्मिक स्थल से लाउडस्पीकर से ऐलान हुआ कि 'एमडीए हमारे कुछ किसानों के साथ ज्यादती कर रहा है, सभी लोग घरों से निकलकर मौके पर पहुंचे.' ऐलान होते ही भीड़ खेतों की ओर दौड़ पड़ी। किसानों और पुलिसकर्मियों की ओर से करीब 20 मिनट तक जवाबी फायरिंग होती रही तो ग्रामीणों और महिलाओं ने पथराव भी किया।

2 को किया हिरासत में

जूनियर इंजीनियर पर हमला करने वाले सलाउद्दीन पुत्र जमालुद्दीन निवासी-मोहल्ला खिरनी, अब्दुल्लापुर और सरताज पुत्र नफीस अब्बास निवासी-गढ़ी, अब्दुल्लापुर को पुलिस ने हिरासत में लेकर गंगानगर थाने भेज दिया। वहीं थानाक्षेत्र भावनपुर में सब इंस्पेक्टर गंगानगर दिनेश चंद्र द्वारा 2 नामजद के अलावा 200 अज्ञात के खिलाफ फायरिंग, पथराव, बलवा, सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने आदि आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

मौके पर पहुंचे अफसर

किसानों के साथ संघर्ष की जानकारी पर एमडीए के तहसीलदार करनवीर सिंह, अधिशासी अभियंता आशू मित्तल के अलावा बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी पहुंच गए तो वहीं प्रशासनिक अधिकारियों में एडीएम सिटी मुकेश चंद्र, सिटी मजिस्ट्रेट एमपी सिंह, एसीएम अरविंद सिंह मौके पर पहुंचे। एसपी देहात राजेश कुमार के अलावा एक दर्जन थानाक्षेत्रों के प्रभारी, पुलिस को पैरामिलिट्री के जवानों ने मोर्चा संभाला।

लक्ष्मीकांत के पास पहुंचे किसान

कुछ किसान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी के पास पहुंचे। सोमवार शाम को किसानों और भाजपा नेता के साथ मीटिंग हुई।

जमीन पर कब्जे के विरोध में किसानों की ओर से फायरिंग की गई। जबाव में पुलिस ने मोर्चा संभाला। 2 नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। पुलिस-प्रशासन मुस्तैद है।

मुकेश चंद्र, एडीएम सिटी, मेरठ

गंगानगर एक्सटेंशन में किसानों के साथ ज्यादती हो रही है। मुआवजे की मांग के लिए अब आरपार की लड़ाई होगी। इसके अलावा किसानों की फसल नष्ट करने पर भी मुआवजे की मांग की जाएगी।

राममेहर सिंह, किसान नेता