RANCHI: सावन की पहली सोमवारी को लेकर शिव भक्तों का उत्साह उफान मार रहा है। भोले बाबा को जलार्पण करने के लिए देवघर व बासुकीनाथ में श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी है। देवघर में कांवरियों की कतार बरमसिया चौक होते हुए नंदन पहाड़(म् किमी) तक बढ़ रही है। वहीं, बासुकीनाथ जाने वाले श्रद्धालु हंसडीहा से नोनीहाट के रास्ते मुख्य सड़क पर बीचों-बीच कांवरिया चल रहे हैं। बोल बम के जयकारे से पूरा इलाका गूंज रहा है। वहीं, देवघर में बाह्य अर्घा के तहत तथा वासुकीनाथधाम में स्पर्श जलार्पण हो रहा है।

डीसी-एसपी ले रहे जायजा

देवघर की एसपी ए विजया लक्ष्मी व एसडीओ सुधीर गुप्ता सुबह से मंदिर व कांवरियों की कतार का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। उपायुक्त ने भी मंदिर परिसर से कांवरियों की रूट लाइन का जायजा लिया, ताकि शांतिपूर्ण तरीके से जलार्पण हो सके।

बासुकीनाथ में हर चेक पोस्ट पर नजर

इससे पूर्व वासुकीनाथधाम में अहले सुबह दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसडीओ जिशान कमर ने हर चेक पोस्ट का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि महिला व पुरुष लाइन अलग-अलग रहे। महिला लाइन में कोई घुसपैठ न हो। उपायुक्त ने टाटा धर्मशाला मोड़ पर भी एक पुलिस प्रशासनिक शिविर बनाने का निर्देश दिया, ताकि रूट लाईन पर नियंत्रण रखा जा सके। उपायुक्त ने बस स्टैण्ड से रिक्शा पथ पर रौशनी की व्यवस्था के लिए नगर पंचायत को निर्देश दिया है।

जगह-जगह ठहराव शिविर

उपायुक्त ने कहा कि हंसडीहा से नोनीहाट के रास्ते मुख्य सड़क पर बीचों-बीच कांवरिया चल रहे हैं। इन्हें सावधान करने हेतु सड़क के किनारे साईनेज लगाने का निर्देश जनसम्पर्क विभाग को दिया। बासुकीनाथधाम में भी कांवरियों के आवासन नि:शुल्क पंडाल बने हुए हैं। इस वर्ष कहीं भी सड़क के किनारे कांवरियों के सोने की सूचना नहीं मिली है, तथापि कांवरियों को सावधान करने के लिए पर्याप्त संख्या में साइनेज लगाने का निर्देश जनसम्पर्क को दिया। वासुकीनाथधाम में स्वास्थ्य शिविरों में सभी प्रतिनियुक्त कर्मी अपनी ड्युटी पर पाए गए। सभी दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी भी ड्यूटी पर हैं।

व्हाट्सएप पर पल-पल की सूचना

देवघर तथा वासुकिनाथधाम में सूचना एवं जनसम्पर्क टीम अपने एन्ड्रायड फोन के माध्यम से कांवरिया और ड्यूटी पर लगे पदाधिकारियों को तस्वीरों में कैद कर रहे हैं तथा पल-पल की सूचना दे रहे हैं। मेला क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर उसे तुरंत दूर करने के लिए प्रशासन को सूचित किया जा रहा है।