-13,791 कर्मियों ने पोस्टल बैलेट से दिया वोट

-सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

-सड़क, हवा और पानी से होगी निगरानी

-सभी मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे केंद्री पुलिस बल

-10 जिले जहां आज पड़ेंगे वोट : समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडि़या, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और जमुई।

PATNA : बिहार में 16 वीं विधानसभा के गठन के लिए 10 जिलों की 49 विधानसभा सीटों पर सुबह 7:00 बजे मतदान शुरू हो जाएगा। आज पहले चरण के चुनाव की वोटिंग है और इसे लेकर सारी तैयारियां कर ली गई है। चुनाव आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये हैं, जिसमे सभी बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल को लगाया गया है, जबकि बिहार पुलिस को दूसरे कायरें में लगाया गया है। पहले चरण के 576 पोलिंग बूथों का वेब पर सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके माध्यम से इन बूथों पर आयोग द्वारा कड़ी नजर रखी जायेगी। इन जगहों का सीधा प्रसारण आयोग में स्थित टीवी पर देखा जा सकेगा। इसमे सबसे ज्यादा समस्तीपुर के 105 बूथों पर कैमरे लगे है। इसके साथ ही ड्रोन से भी कई पोलिंग स्टेशनों पर उपर से ही नजर रखी जायेगी। ये ऐसे बूथ होंगे जो ज्यादातर संवेदनशील क्षेत्र से आते है।

मतदान का समय

मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। अति नक्सल प्रभावित नौ विधानसभा क्षेत्रों (सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई, गोविंदपुर, रजौली, सूर्यगढ़ा, जमालपुर, तारापुर) में अपराह्न तीन बजे तथा नक्सल प्रभावित चार क्षेत्रों (बेलहर, कटोरिया, बेल्दौर, अलौली) में शाम चार बजे तक वोट पड़ेंगे। बाकी 36 सीटों पर पांच बजे तक मतदान होगा।

सुरक्षा के तगड़े इंतजाम

सीआरपीएफ के बिहार सेक्टर के आइजी अरुण कुमार ने बताया कि भयमुक्त, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए जल, थल और वायु तीनों स्तर पर निगरानी की विशेष व्यवस्था की गई है। सभी 49 विधानसभा क्षेत्रों के 13,212 मतदान केंद्रों पर अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती का काम पूरा हो चुका है। कुल एक लाख, 20 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इनमें अ‌र्द्धसैनिक बलों की 425 कंपनियों के अलावा बिहार पुलिस के जवान भी शामिल हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में ड्रोन के अलावा भारतीय वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर से भी चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही है। दियारा इलाकों में गश्ती के लिए सात सौ मोटर बोट लगे हैं। पटना हवाईअड्डा पर एक एयर एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। झारखंड और पश्चिम बंगाल की सीमाएं सील कर दी गई हैं। आपराधिक छवि वाले करीब डेढ़ हजार लोगों को जिला बदर किया जा चुका है।

बाक्स के लिए

कुल वोटर - 1,35,72,339

कुल सीटें - 49

कुल जिला - 10

प्रत्याशी - 583

कुल बूथ - 13,212

वीवी पेट - 2,141

इसीआई आ‌र्ब्जबर - 49

पुलिस आ‌र्ब्जबर - 10

संवेदनशील बूथ - 7,384

माइक्रो ऑ‌र्ब्जबर - 2,600

मतदानकर्मी - 63,624

पुलिसकर्मी - 55,902

संवेदनशील गांव - 6,102

कुल मोटर बोट- 33

गाडि़यों की संख्या - 18,079

एयर एम्बुलेंस - 01

हेलिकाप्टर - 05

परेशानी खड़ा करने वाले वोटर की संख्या -3,48,971

कहां-कहां होगा लाइव वेब कास्टिंग

जिला बूथ की संख्या

समस्तीपुर 105

बेगूसराय 61

खगडि़या 41

भागलपुर 99

बंका 70

मुंगेर 60

लखीसराय 05

शेखपुरा 22

नवादा 28

जमुई 85

कितनी सीटों पर कौन

प्रथम चरण में एनडीए की ओर से बीेजपी के 27, लोजपा के 13, रालोसपा के छह, हम के तीन प्रत्याशी मैदान में हैं। महागठबंधन की ओर से जदयू के 24, राजद के 17 और कांग्रेस के आठ प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं। बसपा ने 41, भाकपा ने 25 तथा माकपा ने 12 उम्मीदवार उतारे हैं।

पिछले चुनाव में हासिल सीटें

जेडीयू : 29

बीजेपी : 13

आरजेडी : 4

कांग्रेस : 1

माकपा : 1

झामुमो : 1

प्रथम चरण में 29 सीटिंग सीटों के साथ सत्तारूढ़ जदयू की बड़ी सियासी पूंजी मैदान में दांव लगी है। दूसरी तरफ 13 सिटिंग सीटों के साथ बीजेपी है जो सीटें बढ़ाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। महागठबंधन का हिस्सा बने आरजेडी की चार और कांग्रेस, सीपीआइ और झामुमो की एक-एक सिटिंग सीट प्रथम चरण के चुनाव में शामिल हैं। प्रथम चरण में एक करोड़ 35 लाख मतदाता 583 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। राज्य की कुल 243 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पांच चरणों में होने वाले चुनाव का नतीजा आठ नवंबर को आना है।

बाहरी होंगे बाहर

पहले चरण के मतदान वाले दस जिलों में वैसे व्यक्ति संबंधित विधानसभा क्षेत्र में नहीं रहेंगे, जो उस विधानसभा क्षेत्र के स्थायी निवासी नहीं हैं। ऐसे लोगों को संबंधित विधानसभा क्षेत्र छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

दर्ज कराएं शिकायत

पारदर्शी मतदान सुनिश्चत कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर महत्वपूर्ण नंबर चिपकाए गए हैं। इनमें जिला निर्वाचन अधिकारी से लेकर बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) तक के आधा दर्जन नंबर शामिल हैं। ये वैसे नंबर्स हैं जिस पर मतदाता चुनाव से जुड़ी शिकायत सीधे दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा बिहार चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए दो एप्स लांच किए हैं। पहले एप के जरिए मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र की सहायता से मतदान केंद्र और विधानसभा क्षेत्र की जानकारी पा सकेंगे। इसके साथ ही समाधान एप से वोटर आईडी में गड़बड़ी सहित अन्य शिकायतों का निराकरण होगा। ये दोनों एप्स प्ले स्टोर, विंडोज एप स्टोर के साथ ही बिहार चुनाव आयोग की साइट से भी मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

- टोल फ्री नंबर : 18003451950

- सीईओ नियंत्रण कक्ष : 2217788

- एसएमएस से करें 56677 पर शिकायत

- http://ceobihar.nic.in वेबसाइट पर जाकर समाधान सॉफ्टवेयर से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।