- बसपा नेता बाबर चौहान की रिहाई पर समर्थकों ने जेल के बाहर की जमकर फायरिंग

- कई थानों की पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किया लाठीचार्ज

- पुलिस की समर्थकों से भिड़ंत, किया लाठीचार्ज

- 14 समर्थकों के खिलाफ मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज

- आईजी ने एसएसपी को दिए जेल चुंगी चौकी पर तैनात ऑन डयूटी दारोगा और सिपाहियों को सस्पेंड करने के निर्देश

Meerut: सिटी के कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ। अमित जैन से लूट करने के आरोप में जेल गए बसपा नेता बाबर चौहान खरदौनी की शुक्रवार को रिहाई के बाद जश्न मनाना बाबर और उनके समर्थकों को भारी पड़ गया। काफी संख्या में जेल रोड पर पहुंचे बाबर समर्थक न केवल ढोल बजाकर नारेबाजी की, साथ ही हवाई फायरिंग करके नियम कानून की धज्जियां भी उड़ाई। आईजी के निर्देश पर मौके पर पहुंची पुलिस ने बाबर और उनके समर्थकों पर लाठीचार्ज किया। जिससे वहां भगदड़ मच गई। पुलिस ने बाबर समेत क्ब् आरोपियों पर मुकदमा कायम कर गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।

लूट का लगा था आरोप

बाबर चौहान खरदौनी पर पांच महीने पहले वैलंटिस कैंसर हॉस्पिटल के डॉक्टर अमित जैन ने लूट का मुकदमा फ्9ब्, ब्क्क् धाराओं में इंचौली थाने में दर्ज कराया था। मामले में पुलिस ने खरदौनी स्थित बाबर चौहान खरदौनी के घर पर दबिश देकर लूटी हुई धनराशि में से पांच हजार रुपये की बरामदगी की थी और बाबर को जेल भेज दिया था। बाबर की जमानत के लिए परिजनों ने कई बार प्रयास किए थे, लेकिन सफलता हासिल नहीं मिल सकी थी। अब हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद बाबर की रिहाई हो गई थी, इसके बाद समर्थकों का जश्न मनाना बाबर चौहान खरदौनी समेत कई समर्थकों पर भारी पड़ गया।

मनमानी पर मिली लाठियां

बाबर की जमानत के मौके पर समर्थकों ने जेल के बाहर बाबर जिंदाबाद के नारे लगाकर उसका स्वागत किया। इसके बाद नौ बजे जेल से बाहर आया तो समर्थकों ने फूल माला पहनाकर उसका स्वागत किया, इसके बाद ढोल की थाप और आतिशबाजी करते हुए जेल रोड से कथित नेता को बाहर लाया गया। इस दौरान समर्थकों ने हवाई फायरिंग शुरू कर दी। इससे रोड पर अफरातफरी मच गई। फायरिंग की आवाज पर आईजी आलोक शर्मा ने वायरलेस पर एसएसपी ओंकार सिंह को लाइन पर लिया और जेल रोड पर हो रही फायरिंग पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। एसएसपी के आदेश पर एसपी सिटी ओमप्रकाश मेडिकल, सिविल लाइन पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने लोगों को रोकने का प्रयास किया। जिस पर समर्थक पुलिस से भिड़ गए। इस पर समर्थकों पर लाठी फटकारनी शुरू कर दी। कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा तो एसपी सिटी क्ब् लोगों को गिरफ्तार करके पुलिस लाइन ले आए।

बरामद किया सामान

पुलिस ने पांच कार को अपने कब्जे में लेने के साथ ही ब्ख् लोहे की पोटास बम फोड़ने वाली नाल, काफी संख्या में गोले बरामद किए हैं। दो नाल भी बम फोड़ने वाली बरामद की गई है। बरामदगी के दौरान भी पुलिस को बसपा नेताओं का काफी विरोध का सामना करना पड़ा।

चौदह पर कानूनी शिकंजा

जेल रोड पर खुलेआम जश्न मनाने वाले आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार किया है। मेडिकल थाने के एसओ संजीव यादव ने बताया कि बाबर चौहान खरदौनी, मजीद, आफाक चौहान, शहनवाज, शादाब, गफ्फार, राजबीर, मेहताब, इसरार, अहमद अली, मोहसिन, गजेंद्र, खालिद, शहजाद के खिलाफ आईपीसी सेविन क्रिमिनल लॉ एवेरमेंट 9 विस्फोटक पदार्थ का यूज करने की धारा क्ब्7, फ्भ्फ्, क्88, फ्फ्म्, क्ब्ब् के तहत बाबर समेत क्ब् आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

क्भ्0 समर्थकों का अज्ञात में मुकदमा नामजद मुकदमा कायम कर पुलिस ने सभी चौदह के खिलाफ कानूनी शिकंजा तो कस दिया है, लेकिन अभी कार्रवाई का सिलसिला और लंबा चलेगा। एसपी सिटी के निर्देश पर क्भ्0 समर्थकों के खिलाफ अज्ञात में मुकदमा कायम किया गया है, पुलिस का कहना है जल्द ही पहचान करके अन्य आरोपियों को भी सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।

पुलिस बोली फायरिंग की सूचना

जश्न में फायरिंग की बात से पुलिस इंकार तो नहीं कर रही है लेकिन फिलहाल हवाई फायरिंग की पुष्टि नहीं कर रही है। मेडिकल एसओ संजीव यादव का कहना है कि हवाई फायरिंग की सूचना है, लेकिन अभी पुष्टि नहीं हुई है। जांच के बाद कार्रवाई क जाएगी।

जमानत मिलने के बाद इस तरह जश्न मनाना सही नहीं है। खुलेआम विस्फोटक पदार्थ का यूज जश्न में करना बहुत गलत है। हमने क्ब् लोगों को नामजद करते हुए कार्रवाई की है। अज्ञात समर्थकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

- ओमप्रकाश, एसपी सिटी

कहां गए हथियार

बाबर की रिहाई दौरान कई लोग हथियारों से लैस होकर आए थे। खुलेआम कानून को हाथ में लेकर फायरिंग करके जश्न मना रहे थे, पुलिस ने आरोपियों को तो गिरफ्तार कर लिया है लेकिन सवाल है कि जिन हथियारों से हवाई फायरिंग हुई वे हथियार कहां गए। हथियार बरामद करने में पुलिस शुक्रवार को पूरे दिन नाकाम साबित हुई।

बाबर का अपराधिक इतिहास

- सन् ख्000 में जानलेवा हमले के आरोपी में बाबर चौहान खरदौनी पर मुकदमा कायम किया गया था।

- सन् ख्00ख् में मेरठ पुलिस ने बाबर पर गुंडा एक्ट लगाया था।

- ख्0क्ब् में अपहरण का मुकदमा इंचौली थाने में कायम किया गया था।

इन्होंने कहा

मैं घर में एक्सरसाइज कर रहा था, तभी बाहर से बहुत नारेबाजी और फायरिंग की आवाज सुनाई दी, तो मैंने बाहर जाकर देखा कि काफी संख्या में लोग सड़क घेरकर नारेबाजी कर रहे थे, मैंने एसएसपी को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। एसपी सिटी के नेतृत्व में मेडिकल और सिविल लाइन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपियों को पकड़कर जेल भेजा।

आलोक शर्मा

आईजी

मेरठ जोन