-सीएस के आदेश पर 14 से 16 अप्रैल तक मांस-मदिरा की दुकानें रहेंगी बंद

-रामनवमी को लेकर हर थाना प्रभारियों को सख्ती के निर्देश

RANCHI: राज्य में पहली बार क्ब् से क्म् अप्रैल तक तीन दिन मांस-मदिरा की दुकानें बंद हो रही हैं। रामनवमी को लेकर 7ख् घंटे तक मांस-मदिरा की दुकानें बंद हो रही हैं। राज्य की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा की तरफ से दिए गए निर्देश के बाद से यह कदम उठाया गया है। उत्पाद विभाग के अनुसार, पिछले दो दशक में ऐसा कभी नहीं हुआ की तीन दिनों की लगातार बंदी हुई हो। दरअसल हर बार पूजा या फिर ऐसे मौके पर एक या फिर दो दिनों की बंदी हुआ करती थी। इस बार भी विभाग ने एक दिन की बंदी का आर्डर दिया था, लेकिन सीएस के डायरेक्शन के बाद इसे तीन दिन में परिवर्तित किया गया। पूरे राज्य की छोड़ दें तो सिर्फ राजधानी में शराब की क्भ्0 के आसपास दुकाने हैं, जहां लोकल लेवल पर बनी और महाराष्ट्र से बनी शराब की सप्लाई होती है।

थाना प्रभारियों को चेतावनी

इस बाबत दक्षिण छोटानागपुर के कमिश्नर प्रदीप कुमार ने सभी इलाके के थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने एरिया में पूर्ण शराबबंदी के प्रति सजग रहें। चेतावनी भी दी गई है कि इसमें ढिलाई होने पर संबंधित इलाकों के थाना प्रभारियों पर कार्रवाई होगी।

रामनवमी को लेकर सख्ती

गौरतलब है कि रामनवमी के मौके पर राजधानी रांची और हजारीबाग जिले में बड़े पैमाने पर झांकियां निकाली जाती हैं। इस दौरान विभिन्न अखाड़ों की तरफ से तलवारबाजी और पारंपरिक हथियारों का प्रदर्शन भी होता है। ऐसे में स्थिति नियंत्रण से बाहर न हो, इसलिए इस तरह का निर्णय मुख्य सचिव स्तर से लिया गया है।

आज रामनवमी जुलूस

रांची में गुरुवार की रात झांकी और शुक्रवार को सभी अखाड़ों के लोग अपने-अपने महावीरी झंडे के साथ जुलुस में शामिल होंगे। यह जुलूस रांची के विभिन्न मोहल्लों के महावीर मंडलों की तरफ से अल्बर्ट एक्का चौक होते हुए निवारणपुर स्थित तपोवन मंदिर तक जाएगा।