- प्रोफिट में फिश एक्वेरियम, ब्रीडिंग से बढ़ेगा कुनबा

-अब फीजेंट ब्रीडिंग की कवायद में जुटा जू एड्मिनिस्ट्रेशन

- कैक्टस पार्क को भी दिया जाएगा विस्तार

देहरादून, दून जू में फिशेज की ब्रीडिंग शुरू हो गयी है। करीब डेढ़ साल पहले 75 लाख रुपए में तैयार किया गया इंडोर एक्वेरियम अब प्रोफिट में है, जिससे जू एड्मिनिस्ट्रेशन उत्साहित है। एक्वेरियम में अब तक विजिटर्स के जरिये 85 लाख रुपए की इनकम हुई है। वहीं, ब्रीडिंग शुरू होने से फिशेज का कुनबा भी बढ़ेगा। जू एड्मिनिस्ट्रेशन अब फीजेंट्स की ब्रीडिंग के लिए प्रयास कर रहा है। इसके साथ ही कैक्टस पार्क को भी विस्तार देने की योजना है।

एक्वेरियम में फिशेज की 35 स्पेसीज

दून जू के एक्वेरियम में 35 स्पेसीज की फिशेज रखी गई हैं। इनमें से कई ने ब्रींिडंग शुरू कर दी है। जू एड्मिनिस्ट्रेशन के अनुसार करीब दो माह से फिशेज ने अंडे देने शुरू कर दिए हैं।

अब प्रोफिट में एक्वेरियम

दून जू में एक्वेरियम 75 लाख रुपए में तैयार किया गया था। विजिटर्स को एक्वेरियम में एंट्री के लिए अलग से टिकट लेना होता है। पिछले डेढ़ साल में यहां पहुंचे विजिटर्स से जू को अब तक 85 लाख रुपए की आमदनी हुई है।

फीजेंट्स ब्रीडिंग की तैयारी

दून जू में 16 से ज्यादा स्पेसीज के पक्षी हैं। अब इनमें ब्रीडिंग के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए जू के कर्मचारी दूसरे जू की विजिट कर रहे हैं, ताकि फीजेंट ब्रीडिंग के बारे में जाना जा सके। जू के डॉक्टर राकेश नौटियाल बताते हैं कि फीजेंट में मकाऊ की ब्रीडिंग के लिए ज्यादा संभावनाएं हैं। इसके लिए डब्ल्यूआईआई के साइंटिस्ट्स की भी हेल्प ली जा रही है।

फीजेंट्स के लिए मंगाई इंक्यूबेटर मशीन

आर्टिफीशियल तरीके से फीजेंट्स के अंडे सेने के लिए जू द्वारा इंक्यूबेटर मशीन मंगाई गई है। बताया जा रहा है कि इसके बाद ब्रीडिंग कराई जाएगी। साइंटिस्ट्स से इस बारे में जानकारी ली जा रही है।

कैक्टस पार्क का होगा विस्तार

जू में हाल ही में तैयार हुए कैकटस गार्डन में करीब 450 स्पेसीज के प्लांट्स मौजूद हैं। अब इनसे और प्लांट तैयार करने की योजना है। इसके लिए स्पेशल नर्सरी तैयार की जा रही है। कैक्टस के सीड्स तैयार होने पर जू द्वारा इन्हें बेचने की भी योजना है।

---------------------

मतदान के कारण बंद रहा जू

निकाय चुनाव के लिए मतदान दिवस रविवार को जू बंद रहा। सोमवार को साप्ताहिक अवकाश के चलते जू बंद रहेगा। बताया जा रहा है कि मतदान दिवस पर जू कर्मचारियों की ड्यूटी के कारण जू बंद रखा गया।

स्नेक बाड़े के लिए परिमशन का इंतजार

जू में स्नेक बाड़ा भी तैयार कर लिया गया है। रेंज ऑफिसर एमएम बैजवान के अनुसार इसके लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सीजेडएए) की परमिशन का इंतजार है। उम्मीद है जल्द ही परमिशन मिल जाएगी।

----------------

विजिटर्स की लगातार बढ़ रही संख्या

दून जू लगातार बढ़ रहे विजिटर्स के कारण खूब कमाई कर रहा है। आम दिनों में यहां औसतन 2 हजार विजिटर्स रोज पहुंच रहे हैं। वहीं, पीक सीजन में विजिटर्स की संख्या औसतन 5 हजार तक पहुंच जाती है।