- सीएस ने फिश रेस को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

- निरीक्षण के दौरान पाई गई खामियों को दूर करने के दिए निर्देश

>DEHRADUN: चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने बुधवार को देर शाम फिश (फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीईंग)रेस के आयोजन को लेकर बैठक ली। औली से मौके का मुआयना करने के बाद दून में उन्होंने विंटर गेम्स ऑफ इंडिया, विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के पदाधिकारियों, पर्यटन, जीएमवीएन व आईटीबीपी के अधिकारियों के साथ फिश रेस का रोड मैप तय किया। इस दौरान उन्होंने औली में मौके पर पाई गई खामियों को तत्काल दूर करने के भी निर्देश दिए। साफ कहा कि तीन टेक्निकल एक्सप‌र्ट्स व एक कॉर्डिनेटर आयोजन होने तक औली में ही कैंप करेंगे।

जांच के बाद सौंपे रिपोर्ट

सीएस ने निर्देश दिए कि तकनीकी विशेषज्ञ सभी उपकरणों, मशीनों व बाकी बुनियादी जरूरतों की जांच कर पर्यटन विभाग को शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। बकायदा इसके लिए उन्हें सर्टिफिकेट भी देना होगा कि तमाम उपकरण सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं। विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया(डब्ल्यूजीएफआई) और विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (डब्ल्यूजीएफयू) की जिम्मेदारी होगी कि फिश रेस के सभी इंतेजाम समय से पूरे हो जाएं। शासन स्तर पर तैयारियों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने दो टूक कहा कि किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आयोजन कमेटी, तकनीकी कमेटी, व्यवस्था कमेटी व संबंधित अधिकारी आपस में कॉर्डिनेट बनाकर रहेंगे। बैठक में ऑपरेटर, ग्रूमर की तैनाती, बर्फ बनाने के कार्य का हर रोज अनुश्रवण, प्रतिभागियों को ले जाने, ठहराने, खाने की व्यवस्था सहित हर बिंदुओं पर चर्चा की गई।

छह देशों के खिलाडि़यों की सूची मिली

बताया गया कि अभी तक फ्रांस, इटली, अफगानिस्तान, नेपाल, तजाकिस्तान, लक्समबर्ग देशों के भाग लेने की सूचना मिली है। इसके अलावा भारत के भी 70 स्कीयर्स भी भाग लेंगे। गौरतलब है कि फिश रेस भारत में पहली बार हो रही है। उत्तराखंड को इसकी मेजबानी करने का मौका मिला है। इस रेस के क्वालिफाईग अंकों के आधार पर प्रतिभागी ओलंपिक जैसे इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन में भाग ले सकेंगे। बैठक में सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेजिडेंट जेएस ढिल्लन, पूर्व प्रेजिडेंट सुरेंद्र सिंह पांगती, वाईस प्रेसीडेंट कर्नल गोविंद पंत, विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष एसपी चमोली आदि मौजूद रहे।