सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने फीता काटकर किया पेमेंट बैंक का शुभारंभ

पेमेंट बैंक से घर बैठे मिलेगी ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा

Meerut. देशभर में शनिवार को एक साथ पीएम मोदी ने पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया. वहीं कैंट स्थित डाक घर में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल व कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल ने रिबन काटकर पेमेंट बैंक की शाखा का उद्घाटन किया गया. वहीं पहले दिन पांच अकाउंट खाते खोले गए. इस दौरान एमएलसी सरोजनी अग्रवाल, पेमेंट बैंक के सीनियर मैनेजर अमरजीत सिंह, कैंट डाकघर पोस्ट मास्टर राजेश कुमार आदि मौजूद रहे.

ये मिलेगी सुविधा

गौरतलब है कि पहले चरण में पेमेंट बैंक की सुविधा महानगरों के मुख्य डाकघरों में शुरु की गई है. जिसमें मेरठ कैंट स्थित प्रधान डाकघर परिसर में भवन चयनित हो गया है. पेमेंट बैंक के लिए कर्मचारियों की भी तैनाती हो गई है. अधिकारियों की मानें तो जल्द शहर के सभी डाकघरों में पेमेंट बैंक की योजना शुरू हो जाएगी.

कई सुविधाएं मिलेगी निशुल्क

बैंक एटीएम और अन्य इंटरनेट बैंकिग सुविधाओं के लिए पैसे चार्ज करते हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक के कस्टमर को एटीएम के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा. अभी ज्यादातर बैंक 25 रु से लेकर 50 रु तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं. इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

पहले दिन खुले पांच खाते

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक उद्घाटन के दिन ही पांच लोगों को खाते खोलकर क्यूआर कार्ड दिया गया. इसके अलावा लोगों को पेमेंट बैंक की सुविधा के बारे में जानकारी दी गई .

तीन माह पहले ऑफिस तैयार था. स्टाफ ने भी कार्यभार संभाला था. समस्त स्टाफ ने आसपास गांवों में भी जाकर पेमेंट बैंक की सुविधा में बारे में दी है.

अमरजीत सिंह, सीनियर मैनेजर, पेमेंट बैंक

डाकघर ने अच्छी योजना की शुरूआत की है. बैंकिंग सेवाओं से अच्छी सुविधा मिलेगी, यह बड़ी बात है. यह बैंक पेपरलेस होगा.

सरबजीत सिंह, खाताधारक

आम लोगों का डाक विभाग पर हमेशा से ही विश्वास रहा है. अब डाक विभाग के बैंक से विश्वास और मजबूत होगा.

ओमप्रकाश, खाताधारक

डाक विभाग की इस योजना के तहत खाता खुलवाने की रूचि थी जो आज पूरी हुई है.

कविता देवी, खाताधारक

डाक विभाग द्वारा खोले गये इस बैंक में अन्य बैंक के अलावा बहुत अच्छी सेवा प्रदान करेगा. तथा घर बैठे बैठे पैसों का लेन देन कर सकते है.

दिनेश कुमार, खाताधारक

आजकल बैकिंग सेक्टर में बहुत ज्यादा कम्पटीशन है. परंतु डाक विभाग द्वारा शुरु पेमेंट बैंक से हर वर्ग के लोगों को लाभ मिल सकता है.

शुभम, खाताधारक