कानपुर। गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्‍लॉग में जीमेल के इन नए फीचर्स के बारे में काफी कुछ बताया है। आइए हम भी जान लें, ताकि अपनी ईमेल्‍स का मैनेजमेंट हमारे लिए और भी आसान हो जाए।

1- बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे जीमेल का इस्‍तेमाल
जी हां यह चौंकाने वाल सुविधा भी अब जीमेल अपने यूजर्स को दे रहा है। ऑफिस या घर से बाहर कहीं होने पर भी आप जीमेल यूज करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीमेल अकाउंट में ऑफलाइन मोड को एक्‍टीवेट करना होगा। इसके लिए अकाउंट लॉगइन करने के बाद इस लिंक पर जाइए - https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline। या जीमेल में गियर आइकॉन पर क्लिक करके सेटिंग्‍स और फिर ऑफलाइन मोड पर जाइए। इस मोड को एक्‍टीवेट करने के बाद आप बिना इंटरनेट के भी ईमेल का यूज कर पाएंगे। इस इसके लिए आपको अपने ब्राउजर पर mail.google.com लिंक को बुकमार्क कर लेना चाहिए। इस मोड में भेजी गई कोई भी नई मेल या रिप्‍लाई इंटरनेट से कनेक्‍ट होते ही अपने आप सेंड हो जाएगा।

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

2- जीमेल बताएगा कि कौन सी ईमेल का जवाब देना है जरूरी
जीमेल का यह नया फीचर मशीन लर्निंग प्रोग्राम के आधार पर यूजर्स की हैबिट या खास कॉन्‍टैक्‍ट के ईमेल पर नया हाईलाइटर बटन लगा देगा। जिससे इनबॉक्‍स पर आते ही यूजर को पता चल जाएगा कि उसे कौन सी मेल पहले पढ़नी चाहिए या उसका रिप्‍लाई करना जरूरी है। अगर आपके पास किसी खास मेल को पढ़ने या रिप्‍लाई करने का वक्‍त नहीं है, तो आप उसे मोबाइल अलार्म की तरह किसी खास टाइम के लिए स्‍नूज भी कर सकते हैं।

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

3- स्‍मार्ट कंपोज फीचर से ईमेल लिखना और रिप्‍लाई करना हुआ और भी आसान
जीमेल का यह नया फीचर ईमेल के इंस्‍टैंट रिप्‍लाई के लिए कमाल का है। इसमें आप नई ईमेल के लिए स्‍मार्ट कंपोज और रिप्‍लाई के लिए स्‍मार्ट रिप्‍लाई का यूज कर सकते हैं। ये दोनों ही आप्‍शन आपको मेल बॉक्‍स में नजर आएंगे। इसके द्वारा गूगल AI का यूज करके आपको वो संभावित सेंटेंस सजेस्‍ट करेगा, जो आप लिखना चाहते हैं।

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

4- इनबॉक्‍स को बंद किए बिना भी कर सकेंगे बाकी काम
जीमेल के इस फीचर में किसी मेल को पढ़ते वक्‍त अचानक दूसरा काम याद आ जाने पर आप उसे यूं ही छोड़कर कैलेंडर से लेकर तमाम दूसरी गूगल सर्विसेज का यूज कर सकते हैं। खास बात यह है कि दूसरी सर्विसेज का इस्‍तेमाल करने के बावजूद आपका इनबॉक्‍स जैसे का तैसा ओपन रहेगा।

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

5- आपकी निजी जानकारियां रहेंगी और भी सुरक्षित
हम में से सभी के पास कभी न कभी स्‍पैम मेल या वायरस अटैचेमेंट वाली ईमेल्‍स आती ही रहती हैं। ऐसे में अब गूगल यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए दमदार अलर्ट मैसेज देगा। यानि कि अगर आप किसी स्‍पैम, पिशिंग ईमेल या वायरस अटैचेमेंट वाली मेल को खोलने की कोशिश करते हैं, तो गूगल पेज पर लाल रंग का बड़ा सा अलर्ट मैसेज दिखाएगा, ताकि आप उस ईमेल के खतरे से बच सकें।

फेसबुक, इंस्‍टाग्राम या गूगल कोई भी ऑनलाइन अकाउंट्स हो सकता है हैक, अगर नहीं मानेंगे ये रूल्‍स

स्‍मार्टफोन पर अब वेबसाइट पढ़ने की जरूरत नहीं, गूगल का नया फीचर हिंदी में बोलकर सुनाएगा सबकुछ

हाथ से टाइपिंग करना भूल जाइए... बोलकर अपनी भाषा में कीजिए टाइप, ये ऐप्‍स दिल खुश कर देंगी

Technology News inextlive from Technology News Desk