-28 अप्रैल को वेबसाइट पर जारी होगी 'आंसर की'

-स्टूडेंट्स आसानी से पता कर सकेंगे अपने मा‌र्क्स

DEHRADUN : जेईई मेन एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट्स रिजल्ट आने से पांच दिन पहले ही अपना स्कोर जान सकेंगे। दरअसल जेईई की वेबसाइट पर पांच दिन पहले ही आंसर की उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद स्टूडेंट्स को मा‌र्क्स आसानी से पता चल जाएंगे। जेईई वेबसाइट पर ओएमआर शीट और रिकॉर्डेड रिस्पांस पहले ही अपलोड कर दिया गया है।

कर सकते हैं क्रॉस चेक

जेईई की वेबसाइट पर फ्राइडे को स्टूडेंट्स को जारी की गई ओएमआर शीट अपलोड कर दी गई। इसके अलावा रिकॉर्डेड रिस्पांस नाम से एक एक्सेल शीट भी अपलोड की गई, जिसमें ओएमआर शीट को कॉपी कर 90 क्वेश्चंस की आंसर शीट बनाई गई है। नंबर ओएमआर शीट की बजाय इसी रिकॉर्डेड रिस्पांस को चेक कर दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स ओएमआर शीट और रिकॉर्डेड रिस्पांस में अपने द्वारा दिए गए आंसर्स का मिलान कर सकते हैं। किसी आंसर में गड़बड़ होने पर इसकी शिकायत कर भी कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट को एक हजार रुपए जमा करने होंगे। शिकायत सही मिलने पर यह रकम स्टूडेंट्स को वापस कर दी जाएगी।

मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम

जेईई के सभी ऑफलाइन और ऑनलाइन एग्जाम के क्वेश्चन पेपर्स भी वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं। जिनकी आंसर की ख्8 अप्रैल को वेबसाइट जारी कर दी जाएंगी। इसके बाद स्टूडेंट्स अपने मा‌र्क्स को काउंट कर सकेंगे। इस प्रक्रिया से स्टूडेंट्स रिजल्ट से पहले ही जान सकेंगे कि वह क्वालिफाई कर रहे हैं या नहीं। तीन मई को रिजल्ट ऑफिशियली जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद चार से नौ मई तक जेईई के लिए अप्लाई किया जाएगा। ख्भ् मई को दो पालियों में जेईई एडवांस के लिए एग्जाम ऑर्गनाइज किया जाएगा। इंजीनियरिंग की तैयारी कराने वाले एक्सपर्ट वैभव राय के मुताबिक इस प्रक्रिया के बाद स्टूडेंट्स के पास एडवांस की तैयारी करने के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल सकेगा।