RANCHI: नया साल आने में महज दो दिन बाकी है। ऐसे में पूरा शहर नए साल के स्वागत की तैयारी में जुटा हुआ है। लेकिन हेल्थ सेक्टर के लिए 2019 अच्छे दिन लेकर आ रहा है। जहां राजधानी को नई सौगात मिलेंगी। वहीं इसका फायदा बिहार-झारखंड के अलावा अन्य राज्यों से आने वाले मरीजों को भी मिलेगा। इतना ही नहीं, इससे मरीजों को सस्ता और बेहतर इलाज मुहैया कराने की योजना भी सफल हो जाएगी।

रिम्स में 100 बेड का ट्रामा सेंटर

रिम्स हॉस्पिटल में 100 बेड का सुपरस्पेशियलिटी ट्रामा सेंटर बनाया जा रहा है, जिसमें घायलों का कैटेगरी के हिसाब से तत्काल इलाज किया जाएगा। वहीं एक्सप‌र्ट्स की टीम 24 घंटे वहां मौजूद रहेगी। इससे मरीजों की मृत्यु दर में कमी आएगी। वहीं बेहतर सुविधा मिलने से मरीज जल्दी रिकवर भी कर सकेंगे। इसके अलावा वहां पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के नर्स और स्टाफ्स को बुलाकर ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

रिजनल इंस्टीट्यूट आफ आप्थैल्मोलॉजी

कैंपस में ही करोड़ों की लागत से रिजनल इंस्टीट्यूट आफ आप्थैल्मोलॉजी का भवन बनकर तैयार हो रहा है। इसमें आई बैंक से लेकर तमाम सुविधाएं मिलेंगी। वहीं सेपरेट सेंटर होने से क्रिटिकल मरीजों की भी केयर की जा सकेगी। इन सबके अलावा इएनटी को भी उसी बिल्डिंग में शिफ्ट करने की तैयारी है ताकि मरीजों को एक ही जगह पर सारी सुविधाएं और इलाज मिल सके।

एमबीबीएस में 250 सीटों पर एडमिशन

राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज रिम्स में अगले साल से 250 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन होगा। इससे कि हर साल 100 एक्सट्रा डॉक्टर तैयार होकर निकलेंगे। इससे मरीजों के इलाज में तेजी आएगी। बताते चलें कि 2018 तक रिम्स में 150 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन लिया जा रहा था। इसके बाद प्रबंधन ने फैकल्टी और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के बाद 250 सीटों पर एडमिशन का दावा पेश किया, जिसपर केंद्र ने अपनी मंजूरी दे दी है।

पहली बार होगी ओपन हार्ट सर्जरी

सुपरस्पेशियलिटी में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की शुरुआत 6 साल पहले ही हो गई थी। जिसका फायदा दिल के मरीजों को मिल रहा था। लेकिन हार्ट सर्जरी के लिए लोगों को अब भी दूसरे राज्यों का रुख करना पड़ता है। वहीं इलाज में खर्च भी काफी होता है। ऐसे में अगले महीने से रिम्स में ओपन हार्ट सर्जरी शुरू हो जाएगी। इसके बाद सस्ती दर पर दिल के मरीजों का आपरेशन होगा।

500 बेड का हो जाएगा सदर हॉस्पिटल

सिटी के हार्ट में सुपरस्पेशियलिटी सदर हॉस्पिटल को चालू करने की योजना है। फ‌र्स्ट फेज में 200 बेड का जेनरल हॉस्पिटल चालू कर दिया गया है। वहीं अगले साल के मध्य तक 300 बेड का हॉस्पिटल भी पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा। इससे रिम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीजों का लोड कुछ कम हो जाएगा। वहीं सुपरस्पेशियलिटी फैसिलिटी मिलने के बाद मरीजों को रिम्स व प्राइवेट हॉस्पिटल जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।