सीएसओ समेत पांच सदस्यी टीम ने बारीकी से किया रेलवे कंट्रोल्स का निरीक्षण

Meerut। गत वर्ष से बढ़ रहे रेल हादसों से सबक लेते हुए रेल मंत्रालय अब गलतियों को दोहराने का रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसलिए रेलवे मंत्रालय ने यात्रियों समेत ट्रेनों की सुरक्षा के प्रति अत्याधिक सजगता के साथ काम शुरू कर दिया है। इसी क्रम में शुक्रवार को रेलवे की स्पेशल सेफ्टी टीम सेफ्टी ऑडिटिंग के लिए मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पहुंची और स्टेशन समेत रेलवे ट्रेक व अन्य कंट्रोलिंग यूनिटों का बारीकी से निरीक्षण किया।

टीम ने किया निरीक्षण

शुक्रवार सुबह 9 बजे डीआरएम निरीक्षण यान से मुख्य सुरक्षा अधिकारी (सीएसओ) सीमा कुमारी के नेतृत्व में पांच सदस्यी टीम निरीक्षण के लिए सिटी स्टेशन पहुंची। टीम में सीओएम राजीव गंगल, सीआरएसई अतुल सिंह, सीएसई तरुण प्रकाश, सीईएलई मोहित चंद्रा, सीटीई अमित गोयल समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। निरीक्षण के दौरान सीएसओ ने करीब पांच घंटे तक सिटी स्टेशन पर स्थित पॉवर केबिन, रिले रुम, कोचिन डिपो, यार्ड, कोच केयर सेंटर, लोको लॉबी एंड रनिंग रुम समेत मलियाना फाटक संख्या 25 का निरीक्षण किया। इस दौरान लाइन इंटरलॉकिंग टाइमिंग, फायर सेफ्टी अलार्म, कोच मेंटिनेंस सिस्टम आदि से संबंधित जांचें भी की गई।

यह रहे प्रमुख निर्देश

प्लेटफार्म नंबर 1 लूप लाइन होने के कारण एक्सप्रेस ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर 3 से किया जाएगा पास

शताब्दी एक्सप्रेस को भी प्लेटफार्म 3 से ही पासिंग देने का आदेश

ट्रेक इंटरलॉकिंग समेत टाइमिंग बेहतरीन करने के निर्देश

रिले रुम समेत अन्य विभागों में फॉयर सेफ्टी सिस्टम को दुरुस्त करने के निर्देश

मलियाना क्रांसिंग पर गेट की ऑपरेटिंग में सुधार के लिए निर्देश

स्टेशन स्टॉफ के लिए वॉकी-टॉकी जल्द व्यवस्था के आदेश

रेलवे यूनियन ने दिया ज्ञापन

नॉर्दन रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव सुभाष चंद शर्मा ने सीएसओ से मुलाकात कर ट्रेक मेंटेनर्स के समय को गर्मी के मौसम में साढ़े तीन घंटे को कम करने, कार्य स्थल पर विश्राम की सुविधा देने, ओवर टाइम का भुगतान करने आदि की माग की। ज्ञापन देने वालो में शाखा अध्यक्ष विजयकांत शर्मा, अनुज त्यागी, शिवनारायण, गौरव सोम आदि मौजूद रहे।

यह रेलवे का ऑडिट था, जो पहले से ही निर्धारित था। इसमें हमने रेलवे से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों से सिस्टम की संरक्षा और सुरक्षा पर विस्तार से जानकारी लेते हुए जांच की है। सभी कुछ व्यवस्थाएं ठीक थी केवल फाइल पेपर वर्क में कुछ कमियां सामने आई हैं, जिन्हें सुधारने के निर्देश दिए गए हैं।

सीमा कुमार, सीएसओ