अगस्त में चिन्हित हुए मलेरिया के पांच सौ नए मरीज, एक माह में दोगुनी हुई संख्या

मोहल्लों में नहीं हो रहा दवा का छिड़काव, लगातार सामने आ रहे मरीज

ALLAHABAD: जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लोग डेंगू और स्वाइन फ्लू से लड़ने की तैयारियों में जुटे रहे और मलेरिया ने पटक दिया। मात्र अगस्त माह में ही इसके पांच सौ से अधिक मरीज सामने आए हैं। यह संख्या पहले की अपेक्षा दोगुने से भी अधिक है।

हॉस्पिटल पहुंचा रहा डंक

जुलाई में मलेरिया के 250 मरीज चिन्हित हुए थे। अगस्त में इनकी संख्या 500 हो गई। हालांकि यह सरकारी आंकड़ा है। यदि इसमें प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या जोड़ दी जाए तो यह संख्या भी दोगुनी हो सकती है। इसके बावजूद अभी तक नगर निगम या स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई कवायद नहीं शुरू की गई है। मोहल्लों में न तो बचाव के लिए दवा का छिड़काव किया जा रहा है और न ही फागिंग।

ये लक्षण दिखें तो सतर्क हो जाएं

ठंड के साथ तेज बुखार का आना

बुखार उतरने पर पसीना निकलना

सिर और बदन में तेज दर्द होना

सिर घूमना और जी मिचलाना।

शरीर में कमजोरी महसूस होना

ये हैं बचने के उपाय

कूलर, टायर, गड्ढे आदि में पानी न जमा होने दें

जहां पानी भरा है वहां जला हुआ मोबिल आयल डाल दें

तेज बुखार आने पर पैरासिटामाल खाएं और डॉक्टर को दिखाएं

सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें

मलेरिया मच्छर के काटने से फैलता है इसलिए होशियार रहें

सावधान, ये वीआईपी एरिया है

शहर के तमाम निचले और अंदरुनी इलाकों में अभी तक एंटी लार्वल दवाओं का छिड़काव नहीं किया गया है। जबकि, डीएम, कमिश्नर, एडीएम, सीएमओ, सीडीओ, एसडीएम, एसएसपी समेत तमाम बड़े अधिकारियों के आवास और कार्यालयों पर नियमित दवा का छिड़काव और फागिंग कराई जा रही है। मलेरिया विभाग के सूत्रों की माने तो अभी तक नगर निगम ने फागिंग प्लान भी नहीं भेजा है। अधिकारी भी अधिकतर दबाव डेंगू और स्वाइन फ्लू को लेकर बना रहे हैं।

अगस्त में मरीजों की संख्या बढ़ी है। मरीजों को स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। गांवों में अधिक स्लाइड बनवाई जा रही है। एंटी लार्वा छिड़काव भी चल रहा है।

केपी द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी

शाहगंज में अभी तक दवा का छिड़काव नहीं कराया गया है। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, टाइफाइड, वायरल इंफेक्शन आदि के मामले बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन अधिकारी गहरी नींद में सोए हैं।

अमर वर्मा

दरियाबाद शौकत अली मार्ग बलुआघाट चौराहे पर दवा का छिड़काव किया गया था। कर्मचारी समय समय पर आते रहते हैं।

भानु प्रताप मिश्र

जीरो रोड पर किसी प्रकार की दवा का छिड़काव नहीं किया गया है। यहां डेंगू और मलेरिया बुखार के कई मरीज सामने आ चुके हैं।

आदिल खान

हमारे मोहल्ले में अभी तक नगर निगम या स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवा का छिड़काव नहीं किया गया है। संक्रामक रोगों के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

रिपु सूदन