SARAIKELA: एसपी चंदन कुमार सिन्हा के निर्देश पर एएसपी अभियान प्रियरंजन व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अविनाश कुमार के संयुक्त नेतृत्व में नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए अभियान में जोनल कमांडर महाराज प्रमाणिक दस्ते के पांच सहयोगियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। क्षेत्र में नक्सली गतिविधि की सूचना पर पुलिस दो अलग-अलग दल का गठन कर कुचाई थाना के अरूवां-चंपद रोड पर वाहन जांच के दौरान सुबह करीब 11 बजे एक टाटा नैनो कार में सवार तारक नाथ कैवर्त व दाउद टोपनो को पकड़ा। वहीं नैनो को स्कोर्ट कर रहे बाइक पर सवार हिकिम मुंडा,घनश्याम मुंडा व राम मुंडा को भागने के क्रम में गिरफ्तार किया गया।

दौड़ा कर पकड़ा

रविवार को सरायकेला थाना में एसडीपीओ अविनाश कुमार ने बताया कि पुलिस जांच के दौरान बाइक सवार कुचाई निवासी हिकिम मुंडा व घनश्याम मुंडा एवं बुंडू थाना के तिरिलडीह के रहने वाले राम मुंडा भागने लगे। इन्हें पुलिस दल द्वारा दौड़ा कर पकड़ा गया। इसके बाद तलाशी लेने पर हिकिम मुंडा की कमर से दो गोली के साथ एक देशी पिस्तौल पाया गया। वहीं टाटा नैनों कार संख्या जेएच 01- एजे 9771 की तलाशी लेने पर नक्सली महाराज प्रमाणिक व दस्ता के सदस्यों के लिए दैनिक उपयोग की सामान बरामद की गई।

पुलिस कर रही पूछताछ

अविनाश कुमार ने बताया कि हिकिम मुंडा से पूछताछ पर बताया कि वे जोनल कमांडर महाराज प्रमाणिक के सहयोगी हैं और जरूरत पड़ने पर दस्ता में शामिल होते हैं। बरामद किए गए सामान महाराज प्रमाणिक के कहने पर जंगल में मौजूद दस्ते को पहुंचाने जा रहे थे। पुलिस द्वारा हिकिम मुंडा से कड़ी पूछताछ पर उसने बताया कि शुक्रवार को भी महाराज प्रमाणिक के लिए हथियार व आवश्यक सामान बड़ा मारचा के जंगल में पहुंचा चुके हैं। हिकिम मुंडा के कहे अनुसार सीआरपीएफ 196 सी एंड डी कंपनी व जेजे की दो एसाल्ट एवं पुलिस बल ने बड़ा मारचा के जंगलों में सर्च अभियान चलाया। इस दौरान अंधेरे का लाभ उठाकर माहराज प्रमाणिक दस्ते के सदस्य भागने में सफल रहे। वहीं हिकिम के बताए गए जगहों पर दोपहर करीब 12 बजे तलाशी लेने पर दो एयर गन, एक एयर पिस्तौल, 10 पैकेट पिलैक्स, तीन मोबाईल, एक लैपटॉप का बैटरी, दवाई, डॉक्टरी की किताब, कंबल, चादर,महिलाओं के कपड़े आदि सामान बरामद किया गया।

गिरफ्तार नक्सलियों के नाम :

1 - हिकिम मुंडा, बाडु - कुचाई , जिला सरायकेला

2 - घनश्याम मुंडा, बाडु - कुचाई, जिला सरायकेला

3 - राम मुंडा , तिरिलडीह - बुंडू - जिला रांची

4 - तारक नाथ कैवर्त - बड़ा आमदा - खरसवां, जिला सरायकेला

5 - दउत टोपनो, मेरमजंगा (रेपोबेड़ा) - कुचाई - जिला सरायकेला

नक्सलियों से बरामद सामान

एक देशी पिस्तौल, दो ¨जदा गोली, दो एयर गन, एक एयर पिस्टल, पैलेक्स 10 पैकेट, दवा, नोट बुक, कपड़े, नक्सलियों के दैनिक उपयोग के सामान, तीन मोबाइल, एक टाटा नैनों कार (जेएच 01-एजे 9771), एक मोटरसाइकिल (जेएच 22-सी 3521)

जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी रहेगी। नक्सली मुख्य धारा में लौट आएं अन्यथा उनके खिलाफ छापामारी तेज की जाएगी। भोलेभाले ग्रामीणों को परेशान करने व प्रताडि़त करनेवालों को अब नहीं बक्सा जाएगा। ग्रामीण पुलिस का सहयोग करें और नक्सलियों को गांव घुसने न दें। ग्रामीण किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो तुरंत पुलिस को सूचना दें।

-अविनाश कुमार, एसडीपीओ, सरायकेला