-मरीजों के बढ़ते बोझ को देखते हुए सुपरस्पेशिएलिटी कॉप्लेक्स समेत 5 जगहों पर पार्किंग की क्षमता बढ़ेगी

- मेन बिल्डिंग के सामने गार्डन एरिया में भी पार्किंग प्रस्तावित, पेशेंट्स व तीमारदारों की भागदौड़ भी होगी कम

kanpur@inext.co.in

KANPUR: मरीजों व तीमारदारों के लगातार बढ़ते बोझ से हैलट अस्पताल में वाहनों को खड़ी करने की जगह कम पड़ने लगी है. पार्किंग ठेकेदार की मनमर्जी से हालात और खराब हो गए हैं. जिसे सही करने के लिए अब शासन के आदेश के बाद हॉस्पिटल कैंपस में 5 नई पार्किंग बनाने का फैसला हुआ है. नई पार्किंग के लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है. जिससे हैलट में वाहनों के बढ़ते बोझ को संभाला जा सके.

सुपरस्पेशिएलिटी ब्लॉक में सबसे बड़ी पार्किंग

हैलट कैंपस में जीटीरोड की साइड पर 200 करोड़ की लागत से बनने वाले सुपरस्पेशिएलिटी ब्लॉक में बड़े पार्किंग एरिया प्रस्तावित किया गया है. जिसमें 150 कारों की पार्किंग की सुविधा होगी. यह पार्किंग अंडरग्राउंड व बिल्डिंग के पास बनेगी. वहीं नई पार्किंग बनाने के लिए पूरे हैलट के नक्शे को खाली जगहों को चिन्हित किया गया है जिसमें निर्माण होगा.

कम हो रही हैलट कैंपस में जगह

20 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में स्थित हैलट कैंपस में कई प्रोजेक्ट प्रस्तावित हैं. इनमें से कई का निर्माण चल रहा है और कई अभी बनने हैं. ऐसे में हैलट के लेआउट के हिसाब से नई जगह निकाल पाना मुश्किल हो रहा है. मालूम हो कि अभी नए ट्रॉमा सेंटर, बर्न यूनिट का निर्माण होना है. जीटीरोड साइड पांच बंगले और स्टॉफ क्वार्टर तोड़े जाने के बाद काफी जमीन खाली हुई है.

अभी यहां पर पार्किंग-

हॉस्पिटल मेन बिल्डिंग, ओपीडी के बाहर, ओपीडी के पीछे, इमरजेंसी के सामने, बालरोग अस्पताल के बाहर, कैंटीन के बाहर गेटनंबर-1 के पास

यहां बनेगी नई पार्किंग-

बालरोग अस्पताल के बगल में खाली पड़ी जगह पर

- न्यूरो साइंस सेंटर और आर्थोपेडिक ब्लॉक के बाहर

- नई कैंटीन के पीछे, मेन बिल्डिंग के गार्डन एरिया को छोटा कर

- नए मेटरनिटी ब्लॉक के पास कूड़ा घर को शिफ्ट करके

- नए सुपरस्पेशिएलिटी ब्लॉक में

वर्जन-

हैलट कैंपस में वाहनों की पार्किंग की क्षमता बढ़ाने व उन्हें सही तरीके से खड़ा करने के लिए 5 नई पार्किंग बनाई जाएगी. इसके लिए जगह चिन्हित कर ली गई हैं.

- डॉ.आरके मौर्या, एसआईसी,एलएलआर एंड एसोसिएटेड हॉस्पिटल